Monday, April 29, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरBig breaking :-पिथौरागढ़ की डॉ दीक्षा जोशी ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल...

Big breaking :-पिथौरागढ़ की डॉ दीक्षा जोशी ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया स्तर पर 19 वी रैंक हासिल की, बीजेपी प्रवक्ता सुरेश जोशी की हैं बेटी

पिथौरागढ़ की डॉ दीक्षा जोशी ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया स्तर पर 19 वी रैंक हासिल की है। दीक्षा जोशी भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी की पुत्री है इससे पहले दीक्षा हिमालयन हॉस्पिटल एमबीबीएस कर चुकी है। दीक्षा की इस उपलब्धि से उनके परिवार सहित पूरे पिथौरागढ़ जिले में खुशी की लहर है। दीक्षा के घर में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

Big breaking :-ऐसे दबोचे उत्तराखंड STF ने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के हत्यारों को

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी की बेटी दीक्षा जोशी पिथौरागढ़ जिले की पहली महिला आईएएस है जिसने पूरे देश में 19 वी रैंक हासिल की है। दीक्षा जोशी ने तीसरी बार में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की है। दीक्षा की इस उपलब्धि से उसके परिवार में खुशी की लहर है। दीक्षा जोशी की यूपीएससी में 19वी रैंक आने पर उनके माता-पिता ने गर्व महसूस करते हुए इसे पूरे ज़िले और उत्तराखंड के लिए खुशी की बात बताया है। दीक्षा की माता का कहना है कि वह बचपन से ही बहुत होनहार थी उनकी इस उपलब्धि से वह बहुत खुश है।

दीक्षा जोशी ने प्राथमिक शिक्षा पिथौरागढ़ से हासिल की है। उन्होंने मल्लिकार्जुन स्कूल पिथौरागढ़ से हाईस्कूल पास करने के बाद वेल्थम गर्ल्स कॉलेज देहरादून से इंटर की परीक्षा पास की। जिसके बाद दीक्षा ने हिमालयन हॉस्पिटल जौली ग्रांट से एमबीबीएस की पढ़ाई की। दीक्षा का कहना है कि एमबीबीएस के बाद दून अस्पताल में इंटर्नशिप के दौरान उन्हें महसूस हुआ कि प्रशासनिक सेवा में जाकर हेल्थ सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। तब जाकर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। सबसे बड़ी बात यह है कि दीक्षा ने बिना किसी कोचिंग के ही खुद से तैयारी कर यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की है। दीक्षा ने इसका श्रेय अपने माता-पिता के साथ ही गुरु अनुपम जैन को दिया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments