Wednesday, May 8, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडटिहरी गढ़वालवरिष्ठ अधिवक्ता एवं कांग्रेस नेता शांति प्रसाद भट्ट की जनहित याचिका पर...

वरिष्ठ अधिवक्ता एवं कांग्रेस नेता शांति प्रसाद भट्ट की जनहित याचिका पर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं बहाल

नैनीताल/टिहरी : राज्य में बदहाल स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर  दाखिल जनहित याचिका पर सरकार ने हाईकोर्ट में अपना जवाब दाखिल किया है। 4 हजार 500 पन्नों की रिपोर्ट में सरकार ने पूरे राज्य में डाक्टरों से लेकर अस्पतालों में व्यवस्थाओं की बात कही है। हांलाकि सरकार के इस लम्बे चौड़े जवाब के बाद याचिकार्ता ने स्टेट्स रिपोर्ट तैयार करने के लिये कोर्ट से 8 हफ्तों का समय मांगा है। दरअसल कांग्रेस नेता शांति प्रसाद भट्ट ने याचिका दाखिल कर कहा है कि टिहरी जिले के अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत खराब है याचिका में कोर्ट से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की मांग की थी.. शांति भट्ट की इस याचिका को हाईकोर्ट ने गम्भीरता से लिया और इसका स्कोप बढाते हुए पूरे राज्य के अस्पतालों पर सरकार को रिपोर्ट पेश करने को कहा. 

हल्द्वानी नैनीताल में लगेगा दो दिवसीय रोजगार मेला, इस कंपनी में कर सकते हैं आवेदन, मिलेगा यह पैकेज

कोर्ट ने अपने आदेश में पीएससी और सीएससी के साथ जिला अस्पतालों में क्या सुविधाएं हैं और क्या जरुरतें है उन पर डिटेल्ड रिपोर्ट तैयार करने को कहा पूरे राज्य के सर्वे के बाद अब 4 हजार 540 पन्नों की रिपोर्ट कोर्ट में पेश की गई  है।

ये मांगी थी हाई कोर्ट ने रिपोर्ट..

दरअसल उत्तराखंड हाई कोर्ट ने सरकार से राज्य के सभी अस्पताल और हैल्थ सेंटरों पर 34 बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है।

कोर्ट ने ये भी पूछा है कि राज्य के अस्पतालों की क्या दशा है और उनमें कितने डॉक्टर हैं कितने डॉक्टरों की कमी है कितने ब्लड बैंक हैं क्या सुविधा इन अस्पतालों में है.

 दवा,  बिजली,  पानी की क्या व्यवस्था है। 

कोर्ट ने 4 हफ़्तों में पूरी रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया था। आपको बता दें कि टिहरी मे निवासरत अधिवक्ता एवं कांग्रेस पीसीसी सदस्य  शांति प्रसाद प्रसाद भट्ट ने जनहित याचिका दाखिल कर टिहरी में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की मांग करते हुए कहा है कि अस्पताल सिर्फ रैफर सेंटर हैं याचिका में इन अस्पतालों में सुविधा विस्तार की मांग कोर्ट से मांग की है।

 शांति प्रसाद भट्ट ने याचिका में कहा है कि इन अस्पतालों में डॉक्टर नहीं हैं. 

पीएचसी,  सीएचसी सेंटरों में भी कई स्थानों में ताले लगे है साथ ही नर्स, फार्मासिस्टों की कमी के साथ दवाओं की भी कमी है।

Uttarakhand Board: आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के नाम पर ठगी, अभ्यर्थी और अभिभावकों को ऐसे ले रहे है झांसे में

याचिका का स्कोप अब कोर्ट ने लार्ज करते हुए पूरे उत्तराखंड के अस्पतालों की रिपोर्ट देने को कहा था। शांति भट्ट के वकील अभिजय नेगी ने कहा कि 2 साल बाद सरकार ने इसका जवाब  दाखिल किया है और उन्होंने  कोर्ट से  समय मांगा है जिससे इसका अध्ययन कर एक स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में पेश कर सकें।

कांग्रेस नेता एवं वरिष्ठ अधिवक्ता शांति प्रसाद भट्ट ने uklive से बातचीत मे बताया कि उनके द्वारा जो स्वास्थ्य सेवाओं की चरमराती ब्यवस्थाओ को लेकर जनहित याचिका हाईकोर्ट मे डाली गई थी उस पर कोर्ट ने सरकार से जवाब माँगा है बहुत जल्द पूरे प्रदेश मे स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर होंगी ऐसी आशा है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments