Monday, May 20, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडटिहरी गढ़वालक्या स्वच्छ भारत मिशन को ठेंगा दिखा रहा है टिहरी का वन...

क्या स्वच्छ भारत मिशन को ठेंगा दिखा रहा है टिहरी का वन निगम, प्राकृतिक जल स्त्रोत के ऊपर खुले में शौच कर गंदगी फैला रहे मजदूर

नई टिहरी। टिहरी का वन निगम स्वच्छ भारत मिशन को पलीता लगाने पर आमादा है। आलम यह है कि जिला मुख्यालय के आंचल डेयरी में वन निगम के अनुभाग अधिकारी कार्यालय की डिपो चौकी में तैनात श्रमिक निकट के प्राकृतिक जल स्त्रोत के ऊपर खुले में शौच कर रहे हैं। जिससे लोगों के बीमार होने की प्रबल संभावनाएं हैं।स्थानीय लोगों ने वन निगम के प्रति आक्रोश जताते हुए जल्द वहां से श्रमिकों न हटाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। कहा कि इस मामले में एनजीटी को भी ज्ञापन भेजेंगे। लोगों का कहना है कि जब प्रशासन की नाक की नीचे यह हाल हैं तो दूरस्थ क्षेत्रों की स्थित क्या होगी।
जिला मुख्यालय के एच. ब्लॉक स्थित आंचल डेयरी के पास वन निगम टिहरी की डिपो चौकी है। जहां पर पेड़ों की लॉपिंग, स्लीपर आदि बनाने के लिए आधा दर्जन श्रमिक तैनात हैं। आलम यह है कि वन निगम के उनके लिए शौचालय की व्यवस्था तक नहीं कर रखी है। जिसके चलते वह पास के बुडोगी गांव गदेरे में खुले में लंबे समय से शौच करते आ रहे हैं। वहां पर प्राकृतिक जल स्त्रोत है। जिससे एच, एफ, जे, जी, एफ, एल, एम ब्लॉक, मोलधार समेत शहरभर के लोग जल ले जाते हैं। लेकिन ठीक ऊपर गदेरे में श्रमिक खुले में शौच कर जल को दूषित कर रहे हैं।

हल्द्वानी नैनीताल में लगेगा दो दिवसीय रोजगार मेला, इस कंपनी में कर सकते हैं आवेदन, मिलेगा यह पैकेज

स्थानीय निवासी उदय रावत, राकेश सिंह, सुनीता देवी, मान सिंह, दीपक, हिमा देवी, एकादशी देवी का कहना है कि श्रमिक खुले में शौच कर स्वच्छ भारत मिशन की धज्जियां उड़ा रहे हैं। कहा जल्द वहां से श्रमिकों नहीं हटाया तो वह आंदोलन करेंगे। नगर पालिका के ईओ अनिल पंत ने कहा कि जिस स्थान पर गदेरा है वह ग्रामीण क्षेत्र में आता है। बावजूद इसके वन निगम को नोटिस जारी किया है। वहीं वन निगम के अनुभाग अधिकारी ओमप्रकाश शाह ने गोलमोल जबाव देकर अपना पल्ला झाड़ दिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments