Saturday, May 18, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरशिक्षकों की वार्षिक गोपनीय आख्या इस वर्ष से होने जा रही है...

शिक्षकों की वार्षिक गोपनीय आख्या इस वर्ष से होने जा रही है ऑनलाइन, एसीआर गुम होने पर अब नहीं लटकेंगे शिक्षकों के प्रमोशन

 उत्तराखंड में माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, प्रवक्ता एवं एलटी शिक्षकों की वार्षिक गोपनीय आख्या इस वर्ष से ऑनलाइन होने जा रही है। इससे जहां शिक्षकों के प्रमोशन के लिए अब सीआर ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी वही वार्षिक गोपनीय आख्या का रखरखाव भी डिजिटल हो जाएगा।

शिक्षा विभाग में वार्षिक गोपनीय आख्या के रखरखाव को लेकर पिछले कई वर्षों से अजीबोगरीब स्थितियां बन रही थी। कई बार शिक्षकों के प्रमोशन के दौरान वार्षिक गोपनीय आख्या न मिल पाने के कारण पदोन्नति प्रक्रिया में अनावश्यक व्यवधान पैदा होता था। विभाग अब शिक्षकों की वार्षिक गोपनीय आख्या को डिजिटल मोड में तैयार करने जा रहा है।

यह भी पढ़े : JEE Main 2022 Admit Card जारी हुए, 23 से 29 जून तक आयोजित होगी परीक्षा..

निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीमा जौनसारी ने गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा सहित सभी जनपदों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को राज्य के समस्त माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्य प्रधानाध्यापक, प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापकों की वार्षिक गोपनीय आख्या को ऑनलाइन तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक संवर्ग के कार्मिकों की वार्षिक गोपनीय आख्या इस वर्ष से ऑनलाइन माध्यम में तैयार की जानी है। इसके लिए एनआईसी के सहयोग से स्कूल एजुकेशन पोर्टल पर संबंधित शिक्षकों की वार्षिक गोपनीय आख्या तैयार करने का विकल्प दिया गया है। गोपनीय आख्या की प्रविष्टियों हेतु यूजर मैन्युअल रिपोर्ट सभी जनपदों की मुख्य शिक्षा अधिकारियों को भेजी गई है। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारियों को एसीआर के डिजिटलाइजेशन और समस्त कार्मिकों को इस प्रक्रिया से जोड़ने के लिए दो ऐसे कर्मचारियों को नोडल अधिकारी नामित करने के भी निर्देश दिए हैं जो कंप्यूटर पर ऑनलाइन कार्य करने की अच्छी समझ रखते हो। ऐसे कर्मचारियों को निदेशालय स्तर पर हैंड्स ऑन प्रैक्टिस प्रशिक्षण भी दिया जाना है। प्रशिक्षण की तिथि के संदर्भ में जनपदीय अधिकारियों को अलग से सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़े :गठिया, अर्थराइटिस, साइटिका, कमर दर्द, जोड़ों के दर्द बदन दर्द के लिए घरेलू उपचार

राज्य के माध्यमिक शिक्षक पिछले लंबे समय से वार्षिक गोपनीय आख्या को ऑनलाइन तैयार करवाने की मांग कर रहे थे। विभाग के इस कदम से अब शिक्षकों के प्रमोशन के दौरान बार-बार वार्षिक गोपनीय आख्या न मिल पाने का झंझट खत्म हो जाएगा। राज्य के शिक्षकों ने विभाग के इस कदम का स्वागत करते हुए निदेशक माध्यमिक शिक्षा का आभार व्यक्त किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments