Sunday, October 6, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरउत्तराखंड में सफर होगा आसान, इस परियोजना को राष्ट्रीय वन्य जंतु बोर्ड...

उत्तराखंड में सफर होगा आसान, इस परियोजना को राष्ट्रीय वन्य जंतु बोर्ड से मिली मंजूरी…

Uttarakhand News: प्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी है। अब सफर आसान होने वाला है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ के लिए रोपवे का रास्ता साफ हो गया है। इस परियोजना को राष्ट्रीय वन्य जंतु बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। परियोजना पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। रोपवे से आठ घंटे का सफर महज 25 मिनट का हो जाएगा। रोपवे बन जाने के बाद राज्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राष्ट्रीय वन्य जंतु बोर्ड ने केदारनाथ सेंक्चुरी एरिया में रोपवे के निर्माण को स्वीकृति दे दी है। साथ ही केदारनाथ के पैदल ट्रेक व हेमकुंड साहिब रोपवे परियोजना को भी बोर्ड ने हरी झंडी दिखा दी है। केदारनाथ के लिए रोपवे बन जाने के बाद सोनप्रयाग से केदारनाथ की यात्रा महज 30 मिनट में पूरी हो जाएगी। तो वहीं हेमकुंड साहिब रोपवे का निर्माण होने से दर्शन दो दिन के बजाय करीब 25 मिनट में ही हो जाएंगे।

बताया जा रहा है कि इन परियोजनाओं का निर्माण केंद्र सरकार की पर्वतमाला परियोजना के तहत किया जाएगा। इस परियोजना में कुल 26 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। केदारनाथ रोपवे की क्षमता प्रति घंटा पांच हजार यात्रियों को ले जाने की होगी। साथ ही राष्ट्रीय वन्य जंतु बोर्ड ने रामबाड़ा से गरुड़चट्टी तक साढ़े पांच किलोमीटर पैदल ट्रैक के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है। यह मार्ग 2013 की आपदा में पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments