Saturday, May 18, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरउत्तराखंड कैबिनेट में इन बड़े फैसलों पर लगी मुहर, पढ़ें…

उत्तराखंड कैबिनेट में इन बड़े फैसलों पर लगी मुहर, पढ़ें…

Uttarakhand Cabinet: उत्तराखंड सचिवालय में धामी सरकार की महत्वपूर्ण कैबिनेट खत्म हो गई है। बैठक में आज कई बड़े फैसले लिए गए है। बताया जा रहा है कि विधानसभा सत्र से पहले आज हुई इस बैठक में अनुपुरुक बजट सहित कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग गई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में कुल 30 बिंदुओं पर चर्चा की गई जिसमें से 25 विषयों पर कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दी है। आइए जानते है आज हुई बैठक में किसको क्या मिला है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार 29 नवंबर से होने वाले विधानसभा सत्र से पहले सचिवालय में धामी मंत्रिमंडल की महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक हुई। बैठक में कैबिनेट में अनुपूरक बजट के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर फैसला लिया गया। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य हल्द्वानी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कैबिनेट बैठक में प्रतिभाग किया है।

कैबिनेट में लिए गए यह फैसले

  • 4600 करोड़ के अनुपूरक बजट को कैबिनेट से मिली मंजूरी।
  • शिक्षा के अधिकार (RTE) में बढ़ाया गया फीस की राशि, 1350 से बढ़ाकर किया गया 1850 करोड़।
  •  सहकारिता विभाग में राज्य को ऑपरेटिव बैंक एवं राज्य सहकारी संघ में अब प्रोफेशनल एमडी की नियुक्ति हो सकेगी इसके पहले अधिकारी वहां नियुक्त होते थे। केबिनेट ने इसकी मंजूरी दी है।
  •  अब उम्र कैद की सजा माफी को लेकर बड़ा फैसला। अब कभी भी छोड़ा जा सकता है उम्र कैद की सजा पाने वाले को। पहले 15 अगस्त और 26 जनवरी को सजा होती थी माफ। महिला और पुरुष के लिए उम्र कैद की सजा का किया गया बराबर।
  • बस अड्डो की सभी जमीन परिवहन निगम के नाम होगी। अभी तक सरकार की जमीन लीज पर चल रही है।
  • स्मार्ट सिटी परियोजना में ग्रीन बिल्डिंग को मिली मंजूरी,
  • लिसा उठान पर स्टाम्प शुल्क को 5 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत किया गया।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments