Friday, May 17, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडकेंद्रीय रक्षा मंत्री भारत सरकार, राजनाथ सिंह का कल देहरादून का भ्रमण...

केंद्रीय रक्षा मंत्री भारत सरकार, राजनाथ सिंह का कल देहरादून का भ्रमण दूसरी तरफ अधिकारीयों के पति द्वारा गुंडागिर्दी.

केंद्रीय रक्षा मंत्री भारत सरकार

श्रीमती कमलेश उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण मिथलेश उपाध्याय दलाल

एक तरफ देहरादून में स्मार्ट सिटी का सपना सरकार दिखा रही है दूसरी तरफ यहाँ बैठे पुलिस के अधिकारी के पति की गुंडागिर्दी काम में रुकावट करना दो विभागों के बीच की आपसी तनातनी में आम जनता को पुलिस की गुंडागिर्दी इस लिए की उनके मकान पैमाइस में आ रहा है!
ठीक है पत्नी PPS से परमोर्ट हो कर IPS बन कर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण बन गई है पर क्या पति उस पद का दुरूपयोग करेगा आज यह घटना एक पत्रकार के साथ इस अधिकारी के पति ने की और कुछ आस पास के बुजुर्गों के बीच की घटना है यहाँ पैमाइ करने वाली टीम के सामने श्री नायव तहसीलदार के और आवास विकास के कर्मचारियों के सामने
बैसे देखा जाय तो गलती सरकार की है जब हाईकोर्ट के निर्देशों से रिस्पना पूल से पूरी हरिद्वार रोड दोनों तरफ जमीनों की पैमाइस हो गई है और फिर दूसरी बार सिंचाईविभाग ने भी कर के अपनी संतुति कर दी है तो अधिकारीयों के परीवार के द्वारा काम में रुकावट होने पर अपने उच्च अधिकारी जिलाधिकारी को क्यों नहीं अबगत कराते है हम तो विकास के साथ है और इन अधिकारयों के पति के द्वारा आज आहत हुए हम तो सही पैमाइस के साथ है
वैसे दूसरी गलती मसूरी देहरादून प्रधिकरण की है जिन लोगों के बिना नक्से के कैसे यहाँ बड़ी बड़ी इमारते बनने दी है यही पर ही एक नर्सिंग होम है पद्मावती नर्सिंग (डॉ.पुनेठा का ) उसके बगल में कोई नेगी है उसने ना आगे से जमीन छोड़ी ना पीछे से और ना बगल में गली से बल्कि गली में भी कुछ जमीन दवा दी
जसबकी इस अबैध निर्माण की शिकायत फोन द्वारा कई बार की और कोई अधिकारी वहा नहीं आया और आया भी होगा तो कुछ कार्यवाही नहीं हुई क्यों की हरिद्वार रोड में इतनी बड़ी ईमारत बनने का मामला जो है

24/12/2022 को माननीय राजनाथ सिंह ,रक्षा मंत्री, भारत सरकार महोदय के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत सुरक्षा में नियुक्त किये गये समस्त पुलिस बल कि आज पुलिस अधीक्षक नगर , पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, पुलिस अधीक्षक अपराध महोदय द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में ब्रीफिंग की गयी।

ब्रीफिंग के दौरान मा0 रक्षा मंत्री भारत सरकार महोदय के भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत किए गए सुरक्षा-प्रबंधों की समीक्षा की गई तथा वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य के दृष्टिगत सभी अधिकारी/कर्मचारियों को सजग व सतर्क रहकर अपना कर्तव्य निर्वहन करने हेतु निर्देशित किया गया।

ब्रीफिंग के दौरान श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर , ग्रामीण, अपराध महोदय द्वारा ड्यूटी में लगने वाले समस्त पुलिस बल को निर्देशित किया की वी0वी0आई0पी0 ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से 03 घण्टा पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर लें तथा ड्यूटी स्थल व उसके आस पास के स्थान को भली-भांति चैक कर लिया जाए, ड्यूटी स्थल के आस पास कोई भी संदिग्ध व्यक्ति घूमता हुआ न पाया जाए,कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलने पर उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारी गणों को दी जाए। वी0वी0आई0पी0 से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी सुरक्षा की दृष्टि से कड़ी नजर रखी जाए एवं पूर्व में नामित व्यक्तियों को ही एंटी सबोटाज चेकिंग के पश्चात अंदर जाने की अनुमति दी जाए।

सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने साथ वर्दी एवं सादे में लगने वाले समस्त पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों की पहचान कर उनके ड्यूटी कार्ड चैक कर उन्हें ड्यूटी के संबंध में भली-भांति ब्रीफ कर ले तथा इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी/कर्मचारिगण अपने ड्यूटी स्थल को छोड़कर किसी एक स्थान पर एकत्रित न हो, ड्यूटी में नियुक्त समस्त अधिकारी /कर्मचारियों को यह भी निर्देशित किया गया है कि वे कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए मास्क का प्रयोग ज़रूर करें ,साथ ही आसपास के क्षेत्रों में संदिग्ध व्यक्तियों की तलाश हेतु कांबिंग/चेकिंग करा ले तथा आस पास के ऊँचे स्थानों/पानी की टंकियों की बी0डी0एस0 व डाग स्कवाड टीम से सघन चैकिंग कर वहाँ पर आवश्यक पुलिस बल को नियुक्त करना सुनिश्चित करें।

प्रभारी निरीक्षक डोईवाला को निर्देशित किया गया कि वह एयरपोर्ट के आसपास निवासरत बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन की कार्रवाई सुनिश्चित करें, साथ ही वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए एयरपोर्ट के आसपास जंगली जानवरों के आने की संभावना के दृष्टिगत वन विभाग के कर्मचारियों को भी नियुक्त करवाना सुनिश्चित करें। ड्यूटी पर लगे प्रभारी ड्यूटी पर लगे समस्त कर्मचारियों को भली प्रकार पहचान लें तथा चेक कर लें कि कर्मचारी ड्यूटी हेतु फिट है कि नही। ड्यूटी के दौरान अनुशासनहीनता किसी भी दशा में बर्दाश्त नही की जाएगी। सभी अधिकारी/कर्मचारी सुरक्षा के मानकों को ध्यान में रखते हुए अलर्ट होकर ड्यूटी करें। वी0आई0पी0 रुट पर किसी प्रकार की भी असुविधा ना होने पाए। ड्यूटी के दौरान आम जनता व आवश्यक सेवाओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। सभी ड्यूटी प्रभारी समय से अधीनस्थ ड्यूटीरत कर्मचारियों को भली प्रकार ब्रीफ कर लेंगे।

उक्त ब्रीफिंग के दौरान श्रीमती सरिता डोभाल, पुलिस अधीक्षक नगर श्रीमती कमलेश उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण मिथलेश उपाध्याय दलाल , पुलिस अधीक्षक अपराध जनपद देहरादून) एवं अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे ।

जनपद देहरादून की आज की कार्यवाही और दलीले आओ देखे कैसे कागजों का पेट भरा जाता है कानून में..

थाना रायपुर जनपद देहरादून:रायपुर पुलिस ने किया सट्टे का बुकी गिरफ्तार, सट्टे के 14,200/- रूपये

बरामद

पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद देहरादून महोदय द्वारा जनपद में अवैध कार्य करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

उक्त आदेश के अनुपालन में श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी नेहरू कॉलोनी महोदय के मार्गदर्शन व प्रशिक्षण में थानाध्यक्ष थाना रायपुर के द्वारा समस्त हल्का प्रभारियों की मीटिंग ली गई एवं अवैध कार्य करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने है निर्देशित करते हुए टीम गठित की गई।

गठित पुलिस टीमों द्वारा दिनांक 22.12.22 को सट्टे के बुकी वसीम पुत्र गुलजार निवासी रक्षा विहार अधोइवाला उम्र 32 वर्ष रायपुर रोड देहरादून को कबाड़ी मार्केट चूना भट्टा रायपुर रोड गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से सट्टे की धनराशि 14,000/- रु0 व सट्टे के दस्तावेज बरामद किया गया। अभियुक्त के विरुद्ध धारा 13 जुआ अधिनियम के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है| अभियुक्त 02 बार पूर्व मे सट्टे के कारोबार में जेल जा चुका है।

नाम पता अभियुक्त
1- वसीम पुत्र गुलजार निवासी रक्षा विहार अधोइवाला रायपुर रोड देहरादून उम्र 32 वर्ष

आपराधिक इतिहास

मुकदमा अपराध संख्या 96/18 धारा 13 जुआ अधिनियम

मुकदमा अपराध संख्या 29/22 धारा 13 जुआ अधिनियम

बरामदगी विवरण
01- 14200/ रूपये
02- सट्टा दस्तावेज

पुलिस टीम-
01- उपनिरीक्षक रमन बिष्ट
02- का संतोष
03- का प्रमोद

कोतवाली कैंट

कोतवाली कैंट पुलिस ने एक शातिर चरस तस्कर को 700 ग्राम चरस के साथ किया गिरफ्तार।

अवैध नशा चरस, गांजा, स्मैक आदि खरीदने, बेचने व तस्करों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए नशामुक्त उत्तराखण्ड के दृष्टिगत श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद देहरादून के द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्राप्त है।

उपरोक्त दिशा निर्देशों के पालनार्थ व नशा तस्करों पर रोक लगाने के दृष्टिगत, श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी मसूरी महोदय के पर्यवेक्षण में कोतवाली गढ़ी कैंट द्वारा विगत 2 माह में जेल गए अभियुक्तो से पूछताछ व जानकारी करते हुए प्रभारी निरीक्षक गढ़ी कैंट द्वारा पुलिस टीम का गठन कर पुलिस टीम को संदिग्धो की तलाश व चैकिंग हेतु आवश्यक दिशा निर्देश देकर थाना गढ़ी कैंट क्षेत्र में रवाना किया गया! जिसमे गठित पुलिस टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए

दिनांक 22-12-2022 की रात्रि मे जगह जगह नशा तस्करों के संदिग्ध ठिकानो पर दबिश दी गयी व संदिग्ध व्यक्तियों के विरुद्ध चेकिंग अभियान चलाया गया।
जिस पर अभि0 सुरेंद्र को एफ0 आर0 आई0 देहरादून संदिग्ध अवस्था में रोककर चेक करने पर अभियुक्त के कब्जे से 700 ग्राम अवैध चरस बरामद हुई

अभियुक्त सुरेंद्र के कब्जे से 700 ग्राम अवैध चरस बरामद होने पर अभियु्क्त के विरुद्द कोतवाली कैंट पर धारा 8/20 NDPS Act के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है अभियुक्त को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है!

नाम पता अभियुक्त


1- सुरेंद्र पुत्र मदन उम्र 34 वर्ष निवासी ग्राम महेंद्रत तहसील त्यूणी जनपद देहरादून


बरामदगी का विवरण


1- 700 ग्राम अवैध चरस

आपराधिक इतिहास
1-मु०अ०स० 320/20 धारा 8/20/60 ndps act थाना सहसपुर

  1. मु0 अ0 स0 230/22 धारा 8/20 एनडीपीएस एक्ट कोतवाली गढ़ी कैंट

———————————

पुलिस टीम


श्री नीरज सेमवाल क्षेत्राधिकारी मसूरी
उप0 निरी0 मुकेश डिमरी
आरक्षी केदारनाथ
आरक्षी दीपक

क्रिसमस को सकुशल संपन्न कराने हेतु यातायात पुलिस है तैयार

पहली बार देहरादून शहर में सोशल मीडिया ट्रेंड्स, इवेंट मैनज्मेंट कम्पनियो के जानकारी के आधार पर बना 25 दिसबर का ट्रैफ़िक प्लान

जाम से राहत हेतु एक कार्यबध योजना

पिछले 15 दिनो से यातायात पुलिस द्वारा अलग अलग शॉपिंग मॉल, होटेल, इवेंट मैनेजरो आदि से बातचित कर तथा सरकारी कार्यालयों में पर्मिशन हेतु किए गए आवेदन, एल॰आई॰यू॰ विभाग द्वारा गोपनीय सूचनाएँ, सोशल मीडिया के ट्रेंड्ज़ आदि का विश्लेषण कर एक अच्छा यातायात प्लान तैयार किया गया हे।

क्रिसमस पर्व पर शहर में पर्यटकों एवम् स्थानीय लोगों का बहुतायत संख्या में आवागमन बना रहता है। अतः इस दौरान शहर खरीददारी एवम् क्रिसमस मनाने हेतु आने / जाने वाले सभी पर्यटक अपने वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थलो में ही पार्क करें ताकि किसी को परेशानियो का सामना ना करना पड़े । उक्त संबंध में श्री अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून द्वारा यातायात / सीपीयू पुलिस के सभी अधिकारियों /कर्मियों के साथ गोष्ठी आयोजित कर उक्त पर्व को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु तैयार योजना के तहत कार्यवाही किए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा – निर्देश दिए गए।

यातायात पुलिस द्वारा तैयार योजना निम्नवत है –

  1. खरीददारी एवम् क्रिसमस मनाने हेतु आने / जाने वाले समस्त वाहन चालक आपने वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थल में ही पार्क करेंगे ।
  2. घंटाघर क्षेत्र अंतर्गत वाहन चालक के लिए पार्किंग –
  • राजीव गांधी कॉम्पेक्स घंटाघर
  • जीटीएम पार्किंग
  • परेड ग्राउंड
  • घंटाघर के पास स्मार्ट सिटी की पार्किंग
  • एसएसपी ऑफिस पार्किंग
  • रेंजर्स ग्राउंड पार्किंग

2- राजपुर रोड क्षेत्र अंतर्गत पार्किंग

  • समस्त कॉम्लेक्स/ मॉल की पार्किंग
  • सड़क किनारे स्मार्ट सिटी पार्किंग

3.यातायात सुचारू एवम् सुव्यस्तिथ किए जाने हेतु निम्न यातायात पुलिस टीम तैनात

  • 05 क्रेन मोबाइल (No Parking जोन में खड़े करने वाले वाहनों के विरुद्ध टोइंग की कार्यवाही हेतु)
  • 01 क्लेंप मोबाइल
  • राजपुर रोड एवम् घंटाघर क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात
  • 06 हॉक मोबाइल टीम भ्रमणशील
  • भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी तथा कार्यवाही ।
  1. अलग अलग समय पर दबाव वाले क्षेत्रों की पहचान की गयी हे, और दिवाली की यातायात योजना के आधार पर इस बार भी शिफ़्टिंग डूटी लगाई जाएगी।

देहरादून शहर के जिन मॉल / कॉम्प्लेक्स/होटल एवं धर्मशालाओ आदि में पार्किंग की सुविधा है उक्त समस्त के स्वामी/प्रबंधक अपने यहां मौजूद वाहन पार्किंग क्षमता के अनुरूप वाहनों को पार्क करवाना सुनिश्चित करेंगे ।

क्रिसमस पर्व पर जिन होटल आदि के प्रबंधन द्वारा अपने यहां डीजे/म्यूजिक सिस्टम का कार्यक्रम रखा जाना है वह विधिवत अनुमति लेकर ही कार्यक्रम करेंगे ।

किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में कृपया पुलिस आपातकालीन नंबर हेल्पलाइन न० 112 पर कॉल करें। आवश्यक सेवाओं को हमेशा रास्ता दे । दिवाली २०२२ का ट्रैफ़िक बहोत सहारनीय रहा था, मुझे पूरा विश्वास हे लोगों के सहयोग से इस बार भी ट्रैफ़िक सुगम रहेगा – एस॰पी॰ ट्रैफ़िक अक्षय कोंडे, IPS

आज का हेल्थ बुलेटिन Uttarakhand State Control Room

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments