Friday, October 18, 2024
Homeराष्ट्रीयDRDO का लखनऊ से चिनूक हेलीकॉप्टर चोरी, किसी को पता नहीं कहाँ...

DRDO का लखनऊ से चिनूक हेलीकॉप्टर चोरी, किसी को पता नहीं कहाँ गया? कोई कार्रवाई नहीं,हड़कंप मचा, जानिए क्या है पूरा मामला?

LUCKNOW। आज देश में अपनी तरह का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गनाइजेशन का लड़ाकू हेलीकॉप्टर गायब हो गया। इस हेलीकॉप्टर के गायब होने की रिपोर्ट अप्रैल 2023 में की गई थी। लेकिन अभी तक हेलीकाप्टर का कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

जैसे की ये मामला सुर्खियों में आने पर हड़कंप मचा हुआ है। हेलीकॉप्टर कहाँ से गायब हुआ ये तो सब जानते हैं लेकिन गया कहाँ ये कोई नहीं जानता। रक्षा विभाग से जुडा ये महत्वपूर्ण लड़ाकू हेलीकाप्टर का गायब होना एक पहेली बन गया है।

आप को बताने की पूरा मामला इस तरह है  डिफेंस एक्सपो का आयोजन वृंदावन योजना में 10 फरवरी 2020 को हुआ था। इसमें डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन डीआरडीओ में बना एक लड़ाकू हेलिकॉप्टर (चिनूक) डिस्प्ले किया गया था। अब हेलिकॉप्टर चोरी हो गया या कहां गया? इसका जवाब नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों के पास नहीं हैं। डिफेंस एक्सपो के दौरान डीआरडीओ ने स्क्रैप से बना चिनूक हेलिकॉप्टर का मॉडल एंट्री गेट के पास डिस्प्ले के लिए लगाया था। एक्सपो में दर्शकों ने हेलिकॉप्टर के इस मॉडल के साथ सेल्फियां भी ली थीं। एक्सपो खत्म होने के बाद भी हेलिकॉप्टर लोहे के मजबूत प्लैटफॉर्म पर यहां खड़ा रहा। इसकी देखभाल की जिम्मेदारी नगर निगम के पास थी।

हेलीकॉप्टर के गायब होने की लिखित शिकायत अप्रैल 2023 में नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव कल्याण बनर्जी से की गई थी। जिसके बाद मामला सामने आया था लेकिन अभी तक इस मामले में जांच कर पता नहीं लगाया जा सका की आखिर हेलिकॉप्टर गया कहां? इस मामले पर अब नगर निगम ने पूरी तरह से चुप्पी साध ली है। उधर फरवरी 2023 में आयोजित जी-20 समिट के कार्यक्रम से पहले निगम ने हेलिकॉप्टर का पिलर कमजोर होने और इलाके में वीआईपी मूवमेंट का हवाला देते हुए इस हेलिकॉप्टर को हटा लिया।

इसके बाद हेलिकॉप्टर का क्या हुआ किसी को पता नहीं है। शिकायत के बाद कल्याण बनर्जी ने लखनऊ नगर निगम के अफसरों से पूछा कि हेलिकॉप्टर कहां गया? उस वक्त नगर निगम जोन-8 के जोनल सेनेटरी अफसर राजेश झा ने लिखित जवाब दिया कि हेलिकॉप्टर गोमती नगर स्थित निगम के रबिश एंड रिमूवेबल (RR) कार्यशाला में मरम्मत के लिए भेजा गया है। जब मौजूदा RR चीफ मनोज प्रभात से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी हेलिकॉप्टर कार्यशाला में नहीं आया। न ही पूर्व में इसकी कोई एंट्री है। ऐसे में अब एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर हेलिकॉप्टर कहां गया?

उससे भी बड़ा सवाल है कि इस मामले में लापरवाही बरतने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई ये भी अपने आप में आश्चर्य की बात है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments