Sunday, October 20, 2024
Homeउत्तराखंडगुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में पर्यावरण स्थिरता और जलवायु परिवर्तन को लेकर की...

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में पर्यावरण स्थिरता और जलवायु परिवर्तन को लेकर की गई पहल

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय ने अपने परिसर में पौधारोपण अभियान का सफल आयोजन करके विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। यह पहल पर्यावरण स्थिरता और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विश्वविद्यालय की चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा थी।

कार्यक्रम का उद्घाटन डीन प्रो. विपुल शर्मा ने किया, जिन्होंने संकाय सदस्यों को संबोधित करते हुए क्षेत्र में अनुभव किए जाने वाले अत्यधिक गर्मी के तापमान को कम करने में वृक्षारोपण के महत्व पर बल दिया। प्रो. शर्मा ने प्रत्येक संकाय सदस्य को कम से कम एक पेड़ लगाने और अपने परिवार के एक प्रिय हिस्से की तरह उसकी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

डॉ. सुयश भारद्वाज और डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने पौधारोपण अभियान के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रयासों से कार्यक्रम का सुव्यवस्थित और सुचारू निष्पादन सुनिश्चित हुआ, जिसके परिणामस्वरूप पूरे परिसर में कई पौधे लगाए गए।

डॉ. धर्मेंद्र बालियान,  अशोक, . मुकेश और सोनू, जिनके समर्पण और कड़ी मेहनत ने इस अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस उद्देश्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास को उजागर किया।

रजिस्ट्रार प्रो. सुनील कुमार ने सभी को शुभकामनाएं दीं और पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्वविद्यालय की निरंतर प्रतिबद्धता पर जोर दिया। “आज पेड़ लगाने का सामूहिक प्रयास आने वाली पीढ़ियों के लिए लाभकारी होगा। इन पौधों का पोषण करना और उनका विकास सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है,”

कुलपति प्रो. अंबुज शर्मा ने भी इस पहल की सराहना करते हुए कहा, “विश्व पर्यावरण दिवस हमारे प्राकृतिक परिवेश की रक्षा और संरक्षण के हमारे कर्तव्य की एक महत्वपूर्ण याद दिलाता है। मुझे इस उद्देश्य के लिए हमारे संकाय की प्रतिबद्धता पर गर्व है और मुझे विश्वास है कि उनके प्रयास महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगे।” आइए हम सभी इन प्रयासों को जारी रखने और दूसरों को इस महत्वपूर्ण मिशन में शामिल होने के लिए प्रेरित करने का संकल्प लें।”

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में वृक्षारोपण अभियान पर्यावरण जागरूकता और कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए संस्थान के समर्पण का प्रमाण है। इस कार्यक्रम ने न केवल परिसर को सुशोभित किया बल्कि एक स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने में व्यक्तिगत और सामूहिक प्रयासों के महत्व को भी मजबूत किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments