Thursday, September 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडकेदारनाथ धाम यात्रा अपने 30 दिन पूरे कर चुकी है। इस वर्ष...

केदारनाथ धाम यात्रा अपने 30 दिन पूरे कर चुकी है। इस वर्ष श्री केदारनाथ यात्रा ने नया कीर्तिमान स्थापित कर 30 दिन में ही साढ़े सात लाख श्रद्धालुओं का आंकड़ा पार कर लिया है।

अब तक कुल 766818 श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। देश- विदेश से हर दिन हजारों की संख्या में आने वालों श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम एवं सुव्यवस्थित हो इसके लिए जिला प्रशासन यात्रा के हर पहलू पर नजर बनाए हुए है।

खास तौर पर आपातकाल एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। जिलाधिकारी डॉ सौरभ गहरवार के निर्देशन में केदारपुरी में किसी भी श्रद्धालु के बीमार होने या आपातकाल की स्थिति में बिना किसी देरी के उन्हें रेस्क्यू करने, स्वास्थ्य उपचार देने एवं अति आपातकाल की स्थिति में हेली सेवाओं से उपचार के लिए उच्च स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य आपातकाल की गंभीरता के हिसाब से श्रद्धालुओं को जिला अस्पताल, बेस अस्पताल सहित एम्स ऋषिकेश तक रेस्क्यू कर भेजा जा रहा है।

रविवार को केदारपुरी में एक ऐसा ही मामला देखने को मिला जब नोयडा से श्री केदारनाथ धाम दर्शनों को पहुंची नीतू सिंह की तबीयत अचानक खराब हो गई। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर महिला को रेस्क्यू कर अस्पताल में उपचार करवाया। डॉक्टरों द्वारा ऑक्सीजन की कमी बताए जाने पर उन्हें ऑक्सीजन की सप्लाई दी गई। इसके साथ ही तुरंत हेली के माध्यम से उपचार हेतु फटा भेजा गया। आपात स्थिति में प्रशासन का मैनेजमेंट एवं त्वरित कार्रवाई देख श्रद्धालु जिला प्रशासन की सराहना कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments