Monday, September 16, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडयहाँ विधानसभा उप चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने को लेकर...

यहाँ विधानसभा उप चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने को लेकर निर्वाचन व्यय में तैनात अधिकारीयों ने कमर कसनी सुरु कर दी है

विधानसभा उप चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने को लेकर निर्वाचन व्यय में तैनात विभिन्न टीमों उड़नदस्ता, स्थैतिक निगरानी दल, वीडियों निगरानी दल एवं मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति, शिकायत निवारण कक्ष के प्र्रभारी अधिकारियों, सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ ही उड़नदस्ता व स्थैतिक निगरानी टीम में तैनात पुलिस अधिकारियों को पीजी कालेज गोपेश्वर में प्रशिक्षण दिया गया।


       नोडल व्यय अनुवीक्षण/सीटीओ मामूर जहां ने कार्मिकों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान उड़नदस्तों एवं स्थैतिक टीमों को पूर्ण सजगता से अपने दायित्वों का निर्वहन करना है। उड़दस्ता टीम को लगातार निर्वाचन क्षेत्र में भ्रमण करते हुए आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सभी शिकायतो पर तत्काल कार्यवाही करनी है। सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों को समयान्तर्गत निस्तारण करना है। साथ ही अपनी दैनिक गतिविधि संबंधी रिपोर्ट बी8 एवं बी9 को नियमित जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करना है।

स्थैतिक निगरानी दल को अपने चैक पोस्ट से गुजरने वाले सभी वाहनों की गहनता से जांच करनी है एवं अवैध शराब, निर्वाचन में रिश्वत हेतु प्रयुक्त होने वाली उपहार सामग्री अथवा भारी मात्रा में नकदी की जांच कर वीडियोग्राफी करते हुए नियमानुसार जब्ती की कार्यवाही सुनिश्चित करनी है वीडियो निगरानी दलों को अपने क्षेत्र में होने वाले समस्त जनसभाओं, रैलियों रोड शो, नुक्कड़ नाटक आदि की आडियो मोड में वीडियोग्राफी करनी है ताकि चुनाव खर्च का सही-सही आकलन किया जा सके।
      आबकारी टीम को जनपद में मदिरा के भण्डारण एवं अवैध मदिरा की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही करनी है, वहीं मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति को प्रत्याशियों के प्रचार विज्ञापनों को प्रमाणन करने के साथ ही पेड न्यूज आदि का अनुवीक्षण करना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments