Friday, September 20, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडश्री केदारनाथ यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक निरंतर हो रही...

श्री केदारनाथ यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक निरंतर हो रही है बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था

ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो, इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं सुलभ इंटरनेशनल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत निरंतर बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था कराई जा रही है।

अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चौधरी ने अवगत कराया है कि श्री केदारनाथ धाम में नगर पंचायत के पर्यावरण मित्रों द्वारा केदारनाथ धाम में मंदाकिनी पुल से हिमलोक टेंट काॅलोनी होते हुए ललित बाबा आश्रम तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल करने एवं गंदगी फैलाने वाले व्यवसायियों पर कार्यवाही करते हुए अब तक 38 लोगों के चालान किए गए हैं जिससे 10 हजार दो सौ रुपए का अर्थदंड वसूला गया।

सुलभ इंटरनेशल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने अवगत कराया है कि सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा सीतापुर पार्किंग से लेकर केदारनाथ धाम तक यात्रा मार्ग की निरंतर साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम, सीतापुर, सोनप्रयाग एवं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में स्थापित सुलभ शौचालयों की निरंतर सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों के लिए बनाई गई चरहियों की भी साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।

कार्यकारी अधिकारी जिला पंचायत सोहन सिंह कठैत ने अवगत कराया है कि जिला पंचायत के पर्यावरण मित्रों द्वारा यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments