Sunday, September 8, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडउत्तरकाशीDM मेहरबान सिंह बिष्ट और SP अर्पण यदुवंशी ने बड़कोट में पेयजल...

DM मेहरबान सिंह बिष्ट और SP अर्पण यदुवंशी ने बड़कोट में पेयजल योजना स्वीकृत किये जाने की मांग को लेकर आंदोलनरत लोगों के प्रतिनिधियों से वार्ता कर आश्वस्त किया

बड़कोट नगर की पेयजल समस्या के समाधान के लिए शासन-प्रशासन के स्तर से हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

उपजिलाधिकारी कार्यालय बड़कोट में आंदोलनकारियों के प्रतिनिधिमंडल से वार्ता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि बड़कोट नगर चारधाम यात्रा का प्रमुख पड़ाव होने कर कारण विशेष महत्व रखता है और यहां पर पेयजल की समस्या का समुचित समाधान करने हेतु शासन-प्रशासन प्रतिबद्ध है। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर के लिए बड़ी पंपिंग पेयजल योजना के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।  लगभग रु. 72 करोड़ की लागत की इस योजना पर शासन स्तर से गंभीरता से विचार किया जा रहा है। इस योजना की लागत अधिक होने के कारण इसके लिए आवश्यक वित्तीय व्यवस्था करने और  स्वीकृति मिलने में समय लगना स्वाभाविक है। 

जिसे देखते हुए नगर में पेयजल आपूर्ति के लिए रु. 2.90 करोड़ की लागत से एक पम्पिंग योजना  बनाकर शासन स्तर पर   गतिमान है। जिला योजना की मद में भी नगर के लिए लगभग एक करोड़ की लागत से नलकूप स्थापित करने की योजना प्रस्तावित की जा रही है। प्रशासन इन दोनों योजनाओं को अतिशीघ्र धरातल पर उतार कर बड़कोट नगर की पेयजल समस्या का तात्कालिक समाधान करने हेतु प्रतिबद्ध है।कृष्णा खड्ड में भी एक नलकूप स्थापित किया जा रहा है।इसके साथ ही दीर्घकालीन आवश्यकता को देखते हुए प्रस्तावित बड़ी पम्पिंग योजना की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए भी शासन स्तर पर निरंतर प्रभावी ढंग से पैरवी की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार मई व जून के महीने में अत्यधिक गर्मी के फलस्वरुप जलस्रोतों पर पानी कम होने के कारण बड़कोट नगर में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हुई। जिसे देखते हुए  जलापूर्ति से सम्बंधित कार्यों हेतु  रु. 1.38 करोड़ की वित्तीय स्वीकृतियां तत्काल जारी करने के साथ-साथ  नगर में निरंतर टैंकरों से पानी की आपूर्ति करने के भी  प्रबंध किए गए हैं । उन्होंने कहा कि शासन- प्रशासन बड़कोट के लिए पेयजल आपूर्ति की समुचित व्यवस्था करने हेतु पूरी संवेदनशीलता के साथ प्रयास किये जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments