Thursday, September 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडबेरोजगार:युवाओं के लिए रोजगार का मौका, आप करें आवेदन

बेरोजगार:युवाओं के लिए रोजगार का मौका, आप करें आवेदन

भारतीय डाक द्वारा देश भर के विभिन्न डाक सर्किल के अंतर्गत तमाम डाकघरों में तैनाती के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक कुल 44,228 जीडीएस की भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हो रही है।

यह भर्ती स्टेट वाइज निकाली गई है इसमें पदों की
संख्या भी स्टेट वाइज अलग-अलग रखी गई है। ये पद
आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात,
हरियाणा, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड, एमपी, राजस्थान,
झारखंड के लिए है। राजस्थान में 2718 पद, बिहार में
2558 पद, उत्तर प्रदेश में 4588 पद, मध्य प्रदेश में
4011 पद, छत्तीसगढ़ में 1338 पद आदि। इच्छुक
उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 5 अगस्त तक अप्लाई
कर सकेंगे।

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार विभाग द्वारा लॉन्च किए गए इस भर्ती के पोर्टल, indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के तीन चरण है – पोर्टल पर पंजीकरण, भर्ती के लिए आवेदन और आवेदन शुल्क का भुगतान।

तीन चरणों से सम्बन्धित लिंक को विभाग द्वारा इस पोर्टल पर एक्टिव कर दिया गया है। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों की जानकारी अधिसूचना से ले लेनी चाहिए। डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को अपने सम्बन्धित राज्य की आधिकारिक भाषा को मैट्रिक स्तर पर पढ़ा होना चाहिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments