Sunday, September 8, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडसम्मानितः पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर प्रोफेसर सम्मानित,...

सम्मानितः पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर प्रोफेसर सम्मानित, ऐसे किया गया याद

ऋषिकेश: पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर क्षेत्रीय विधायक व मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने विज्ञान जगत से जुड़े प्रोफेसरों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि भारत रत्न अब्दुल कलाम प्रोफेसर, लेखक होने के साथ ही मिसाइलमैन के नाम से भी प्रसिद्ध है, देश उन्हें सदैव स्मरण करता रहेगा।

बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में डा. अग्रवाल ने श्रीदेव सुमन विवि के ऋषिकेश कैंपस के प्रोफेसर गुलशन कुमार धींगड़ा, प्रोफेसर एसपी सती, प्रोफेसर नीता जोशी, डा. गौरव वार्ष्णेय, डा. बीपी बहुगुणा, डा. कुमुद, डा. अंकुर को पुष्पगुच्छ व शॉल पहनाकर सम्मानित किया।

डा. अग्रवाल ने कहा कि देश के 11वें राष्ट्रपति डा. कलाम इतने सरल स्वभाव के थे कि राष्ट्रपति पद पर रहकर वह आम आदमी से बड़ी सादगी से मिलते थे। राष्ट्रपति पद से मुक्त होने के बाद डा. कलाम ने देश के विभिन्न कॉलेज-संस्थानों में काम किया। अपने अनुभव को छात्रों के बीच रखा। आज उनके जीवन से प्रेरित होकर कई छात्र विज्ञान के क्षेत्र में नाम कमा रहे है। डा. कलाम ने छात्रों को प्रेरित करने हेतु कई पुस्तकें भी लिखीं। उनका सपना भारत को शक्तिशाली और आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना रहा।

डा. अग्रवाल ने कहा कि डा. कलाम को संयुक्त राष्ट्र ने विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया और इसकी घोषणा भी की। बताया कि उन्हें भारत सरकार ने उन्हें 1997 में भारत रत्न, 1981 में पद्म भूषण और 1990 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। उन्होंने कहा कि एक कार्यक्रम में लेक्चर देेते वक्त उन्हें दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उन्होंने जीवन की अंतिम सांस ली।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा रविंद्र राणा, मंडल अध्यक्ष सुमित पंवार, दिनेश पयाल, जिला उपाध्यक्ष दिनेश सती, मनोज ध्यानी, शंभू पासवान, वन विकास निगम के सदस्य देवदत्त शर्मा, शिव कुमार गौतम, दीपक बिष्ट, राजू नरसिम्हा, रीना शर्मा, संजीव पाल, एकांत गोयल, रूपेश गुप्ता, छात्र नेता अनिरूद्ध शर्मा, युवा मोर्चा अध्यक्ष जगावर सिंह, महामंत्री अभिनव पाल आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments