Thursday, September 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडबादल फटने से एक परिवार के तीन लोग मलबे की चपेट में...

बादल फटने से एक परिवार के तीन लोग मलबे की चपेट में आए, सीएम धामी ले रहे हालातों का जायजा

टिहरीः जनपद के जखन्याली के पास नौताड़ गदेरे में बादल फटने से होटल बह गया. मुयालगांव में घनसाली-चिरबिटिया मोटरमार्ग को जोड़ने वाली पुलिया भी बह गई है. एसडीआरएफ मौके पर राहत और बचाव कार्य कर रही है. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी टिहरी बृजेश भट्ट ने बताया कि जेसीबी मशीन से मलबा हटाने का कार्य जारी है. आसमान से बरसी आफत के दौरान सीएम धामी ने आपदा प्रबंधन सचिव से बात कर सुरक्षा, राहत और बचाव कार्यों की जानकारी ली है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक रेड अलर्ट जारी किया है. सीएम धामी हालात का जायजा लेने ग्राउंड जीरो पर पहुंचे हैं.

टिहरी जिले में बादल फटने की घटना हुई है. बादल फटने से एक परिवार के तीन लोग मलबे की चपेट में आ गए. रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद इनका पता लगाया तो इनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी थी. दोनों के शव बरामद हो चुके हैं. मृतकों में जखन्याली के सरोली तोक निवासी भानु प्रसाद 50 वर्ष और उनकी पत्नी नीलम देवी 45 वर्ष के शव बरामद हो चुके हैं. उनका पुत्र विपिन 28 वर्ष घायल अवस्था में मिला है. इन लोगों के रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. घायल विपिन करीब 200 मीटर गहरी खाई में मिला. जहां से उसे रेस्क्यू करके पिलखी अस्पताल पहुंचाया गया.

पिलखी अस्पताल के डॉक्टरों ने हालत नाजुक होने पर विपिन को हायर सेंटर रेफर कर दिया. विपिन को रात 2 बजे पिलखी से हायर सेंटर एम्स ऋषिकेश ले जाया जा रहा था. सभी आपातकालीन प्रयास और उपचार देने के बावजूद दुर्भाग्य से विपिन को बचाया नहीं जा सका. विपिन ने डैम टॉप के निकट दम तोड़ दिया. उसकी बॉडी को जिला अस्पताल बौराड़ी में लाया गया है. इस तरह एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही नौताड़ गदेरे में जहां बादल फटने से होटल बहा है, वहां 5-6 गाड़ियों के बहने की भी सूचना प्राप्त हुई है. सर्च आपरेशन जारी है. लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये हैं.

डीएम और विधायक मौके पर: टिहरी जिलाधिकारी मयूर दीक्षित और घनसाली विधायक शक्ति लाल शाह मौके पर मौजूद हैं. जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य बुधवार रात से ही जारी है. लोगों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 साल पूर्व भी यहां पर ऐसी ही घटना घटित हुई थी. इसके स्थाई समाधान किये जाएंगे. लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिये गये हैं. डीएम ने कहा कि ऋषिकेश से ब्रिज मंगाने के दिए निर्देश सम्बंधित विभाग को दे दिये हैं. पुल 5-6 दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा. पैदल मार्ग पर त्वरित गति से कार्य गतिमान है जो कि जल्द बनकर तैयार कर लिया जाएगा.

जखन्याली पिपलोगी में कुछ घरों में दरारें आने की शिकायत है. भूगर्भीय सर्वेक्षण टीम को सर्वे करने के दिए निर्देश दे दिये हैं. घबराए हुए लोगों को शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए हैं. महिला मिलन केंद्र जखन्याली में प्रभावितों को भोजन, पेयजल, दूध पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं. 08 लोगों को (5 हजार प्रति) तत्काल राहत राशि दी गई है.

प्रभावितों के लिए उच्च प्राथमिक विद्यालय जखन्याली में भोजन व्यवस्था हेतु किचन तैयार कर लिया गया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदा प्रभावित क्षेत्र जखन्याली पहुंचे. सीएम ने बचाव एवं राहत कार्यों का निरीक्षण किया. इसके बाद अस्थाई हेलीपैड, बहेड़ा (अर्दगी), टिहरी गढ़वाल से रुद्रप्रयाग के लिए उन्होंने प्रस्थान किया

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments