Thursday, September 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरउत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, 1744 पदों पर भर्ती

उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, 1744 पदों पर भर्ती

देहरादून: उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं के लिए अगस्त का महीना बेहद खास होने जा रहा है. दरअसल, इस महीने युवाओं को 1744 पदों पर भर्ती होने का मौका मिलेगा. उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अगस्त महीने में दो परीक्षाओं के कार्यक्रम तय किये हैं. जिसमें सहायक अध्यापक और स्केलर पद के लिए होने वाली परीक्षा शामिल है.

भर्ती की तैयारियां जोरों पर: सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अगस्त का महीना बेहद अहम रहेगा. इस महीने एक तरफ युवाओं के सामने शिक्षक बनने का बड़ा मौका होगा, वहीं स्केलर पद के लिए निकाली गई विज्ञप्ति के माध्यम से रोजगार को अवसर मिलेगा. दरअसल, इस महीने सहायक अध्यापक (एलटी) और स्केलर पद के लिए परीक्षाएं होने जा रही हैं. उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा इन दोनों ही परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम तय किया जा चुका है और तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है.

युवाओं ने किया आवेदन: इस महीने सहायक अध्यापक (एलटी) की बड़ी परीक्षा उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करवाने जा रहा है. इस परीक्षा के लिए इसी साल मार्च महीने में विज्ञप्ति जारी की गई थी. जिसके तहत 22 मार्च से 12 अप्रैल 2024 तक अभ्यर्थियों द्वारा इसके लिए आवेदन किए गए थे. सहायक अध्यापक पद पर शिक्षा विभाग में काम करने के लिए बड़ी संख्या में बेरोजगार युवाओं ने आवेदन किया है. आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस पद के लिए 52000 अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किए गए हैं. सहायक अध्यापक के कुल 1544 पदों के लिए भर्ती होनी है, जिसके लिए 18 अगस्त को परीक्षा का दिन तय किया गया है. यह परीक्षा राज्य के सभी 13 जिलों में आहूत करवाई जाएगी. इसके लिए राज्य भर में कुल 153 सेंटर बनाए जाएंगे.

परीक्षा सेंटर पर चल रहा विचार: इसी माह दूसरी परीक्षा स्केलर पद के लिए होनी है. इस परीक्षा के लिए भी बेरोजगार युवाओं ने बड़ी संख्या में आवेदन किए हैं. स्केलर पद के लिए इसी साल मार्च महीने में विज्ञप्ति जारी की गई थी. युवाओं को इस पद पर आवेदन करने के लिए 18 मार्च से 8 अप्रैल तक का समय दिया गया था. इस दौरान स्केलर पद पर कुल 12 हजार से ज्यादा आवेदन आए थे, जिसमें से अब 9000 अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए वैध रह गए हैं. ये परीक्षा स्केलर के 200 पदों के लिए होने जा रही है. जिसके लिए राज्य के 04 जिलों में परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है, फिलहाल कितने सेंटर रहेंगे इस पर विचार किया जा रहा है. स्केलर पद के लिए यह परीक्षा 25 अगस्त को होने जा रही है।

परीक्षा बनाई जाएगी पारदर्शी: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा इन दोनों ही महत्वपूर्ण परीक्षाओं के लिए तैयारी की जा रही है. परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. इन परीक्षाओं की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. साथ ही पुलिस और प्रशासन का भी सहयोग लिया जाएगा, खासतौर पर इंटेलिजेंस भी इन परीक्षाओं पर सीधी नजर रखेगी. उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के जीएस मर्तोलिया कहते हैं कि इन दोनों ही परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं. आयोग इसके लिए अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे रहा है.आयोग की तरफ से परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी सलाह दी जा रही है, ताकि परीक्षा को पारदर्शी बनाने में अभ्यर्थी भी अपना योगदान दे सके. अभ्यर्थियों से अपनी मेहनत के आधार पर ही परीक्षा केंद्र में पहुंचने के लिए कहा जा रहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments