Friday, September 20, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडनिर्मल आश्रम अस्पताल में अब मिलेगी सुपर स्पेशलिटी पेन मेडिसिन की सुविधा,...

निर्मल आश्रम अस्पताल में अब मिलेगी सुपर स्पेशलिटी पेन मेडिसिन की सुविधा, हुआ शुभारंभ

देहरादूनः निर्मल आश्रम अस्पताल (निर्मल आश्रम की एक इकाई) आधुनिक चिकित्सा उपकर्णो से युक्त एक मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल गत 34 वर्षों से यह अस्पताल महंत बाबा राम सिंह महाराज की प्रेरणा एवं संत जोध सिंह महाराज के निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप सतत् एवं निरंतर मानवता की सेवा में तत्पर है ।

इस क्रम में निर्मल आश्रम हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ अजय शर्मा से हुई वार्ता में उन्होंने हमें बताया की निर्मल आश्रम हॉस्पिटल अपने निरन्तर सेवाओ में बढ़ोतरी के क्रम में एक नया आयाम स्थापित करते हुए, ऋषिकेश, शहर के निर्मल आश्रम हॉस्पिटल में सुपर स्पेशलिटी ओपीडी विभाग में सी.टी.वी.एस. , पुरोलोजी, नेफ्रोलॉजी के साथ में एक नये सुपर स्पेशलिटी पेन मेडिसिन का शुभारम्भ करने जा रहा है।

निर्मल आश्रम हॉस्पिटल ऋषिकेश ने इसके लिए डी एम (पेन मेडिसिन) डॉ गिरीश कुमार सिंह (MBBS, MD, DM Pain Medicine (AIIMS) FIPM, CCEPC) Consultant Pain Physician & Interventionist की नियुक्ति की गई है जो की भारत वर्ष के प्रथम डी एम इन पेन मेडिसिन डॉक्टर है। डॉ गिरीश कुमार सिंह मरीजो के लिए वरदान साबित होगे, अब मरीजो का सातो पुराने दर्द का ईलाज बिना लाखों खर्च किये।वाजिब कीमतों पर उपलब्ध होगा। निर्मल आश्रम हॉस्पिटल की कोशिश होगी की, जो मरीज हॉस्पिटल आये वह पूरी तरह से दर्द रहित होकर जाये. लम्बे समय से होने वाले दर्द जैसे मांसपेशियों का दर्द, नसों का दर्द, कैंसर का दर्द व अन्य असाध्य दर्द का (MIPSI) अत्याधुनिक तकनीक से ईलाज किया जाता है।

बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों से देखने में आ रहा है कि अधिकतर निजी व सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले लोग जब कंप्यूटर पर घंटों काम करते हैं तो उनके कमर में दर्द शुरू होता है कुछ माह तक यह साधारण रहता है, लेकिन एक समय के बाद यह असहनीय हो जाता है। इस दर्द को दूर करने के लिए हम परकुटेनियस एंडोस्कोपिक डिस्केटमी तकनीक से यह जानेंगे कि कौन सी नस दबने के चलते ऐसा हो रहा है। उसके बाद आधा घंटा की एक प्रक्रिया में छोटा सा चीरा लगाकर उसे ठीक कर देंगे।

इस तरह की पेन विधा को (MIPSI) के नाम से जाना जाता है पेन मेडिसिन OPD का संचालन प्रतेक सोमवार से शुक्रवार समय दोपहर 2:00 बजे से श्याम 4:00 बजे तक (ओपीडी रूम न०. 27) में किया जायेगा।

निर्मल आश्रम हॉस्पिटल में सुपर स्पेशलिटी में (CTVS, पुरोलोजी, नेफ्रोलॉजी, पेन मेडिसिन) की चार ओपीडी, के साथ स्पेशलिस्ट में आंतरिक चिकित्सा, लेप्रोस्कोपी शल्य चिकित्सा, शिशु एवं बाल रोग, प्रसूति एवं स्त्री रोग, ऑर्थोपेडिक्स, दंत चिकित्सा और प्रत्यारोपण, ईएनटी, पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी आदि की ओपीडी एवं दो सुपर स्पेशलिटी क्लिनिक की ओपीडी कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी एवं दो स्पेशलिस्ट क्लिनिक त्वचाविज्ञान व साइकेट्रीस्ट का आयोजन निरन्तर रूप से किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments