Monday, September 16, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडगुरुकुल कांगड़ी विद्यालय में रही  स्वतंत्रता दिवस की धूम, मुख्याध्ष्ठिाता डॉ॰ दिनानाथ...

गुरुकुल कांगड़ी विद्यालय में रही  स्वतंत्रता दिवस की धूम, मुख्याध्ष्ठिाता डॉ॰ दिनानाथ शर्मा ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

स्वामी श्रद्धानन्द सरस्वती द्वारा स्थापित गुरुकुल कांगड़ी विद्यालय, हरिद्वार में 78 वॉ स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय प्रांगण में गुरुकुल कांगड़ी के मुख्याध्ष्ठिाता डॉ॰ दिनानाथ शर्मा द्वारा राष्ट्रिय ध्वज फहराकर 78 वे स्वतन्त्रता दिवस पर्व का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर गुरुकुल वासियों को सम्बोध्ति करते हुए डॉ॰ दीनानाथ शर्मा ने कहा कि आज हमारे देश को आजाद हुए 78 वर्ष हो गये, लेकिन स्वतन्त्रता के इस यज्ञ में हमें गुरुकुल एवं आर्य समाज के योगदान को हमेशा स्मरण रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरुकुल के संस्थापक स्वामी श्रद्धानन्द का देश स्वतन्त्र के लिए दिया गया योगदान सदैव स्वर्णाक्षरों में अंकित रहेगा।

इस अवसर पर उन्होंने गुरुकुल के राज्यस्तरीय विजयी प्रतिभागी फुटबाल खिलाडियों को प्रमाण पत्रा एवं मेडल देकर सम्मानित किया।

गुरुकुल के मुख्याध्यापक डॉ॰ विजेन्द्र शास्त्री ने कहा कि राष्ट्र की सर्वोपरि है, वेद ने कहा है माता भूमिः पुत्रोऽहं पृथिव्याः अर्थात यह भूमि हमारी माता है और हम इस भूमि माता के पुत्रा है। उन्होंने आजादी के आन्दोलन में गुरुकुल के योगदान को भी बताया।

गुरुकुल के वरिष्ठ प्राध्यापक डा0 योगेश शास्त्री ने राष्ट्रपितामह महर्षि दयानन्द सरस्वती को स्मरण करते हुए उनके सर्वप्रथम स्वराज के उद्घोष को स्मरण कराते हुए कहा कि यदि दयानन्द न आते तो आज क्या आलम होता। हममे से कोई नही जानता उन्होंने ऋषि दयानन्द को समर्पित एक गीत भी गाया। 

गुरुकुल के छात्रों ने र्ध्मेन्द्र आर्य जी के मार्गदर्शन में देशभक्ति गीत हिन्दी व संस्कृत में कुशलतापूर्वक प्रस्तुत किए। गीतों की प्रस्तुति में ब्र0 ऋषि, आरुष, देव, कुनाल, समीर राज मुख्य रहें। 

संस्कृत भाषण समीर, नकुल त्यागी, अंग्रेजी में ऋषि गौतम, मुख्य वक्ता के रुप में रहे छोटे ब्र0 छात्रो ने भी अनेक गीत, कविताए, और शायरी आदि प्रस्तुत की कार्यक्रम में राष्ट्रगान के बाद वैदिक राष्टगीत तथा उसका हिन्दी पद्यार्थ भी आकर्षण का केन्द्र रहा। ध्वज की व्यवस्था – अशोक आर्य, पी0टी0आई लोकेश सिंह एवं र्ध्मसिंह आदि ने की। 

कार्यक्रम का संचालन डा0 योगेश शास्त्री एवं अशोक आर्य ने संयुक्त रुप में किया।

गुरुकुल के रसायन विज्ञान के अध्यापक वेदपाल सिंह एवं भौतिक विज्ञान के अध्यापक विजय कुमार ने भी अपनी कविताओं से खुब तालियां बटोरी। 

इस अवसर पर जितेन्द्र वर्मा, हुकमचन्द, अश्विनी कुमार, अमर सिंह, ब्रजेश सिंह, अमित कुमार, राज कमल, अशोक कुमार, दीप कमल, गौरव शर्मा, मामराज सिंह, धीरज दत्त कौशिक, तुषार, मुकेश, अनुज, सत्यवीर सिंह, पफकीरचन्द, दिनेश कुमार, सज्जन सिंह, उदयराज, रविकांत, प्रभात, पवन कुमार, योगेश सिंह, राजकुमार, अनिल, राहुल, विकास, रोहित, आदर्श भारद्वाज, समस्त अधिष्ठातागण एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित रहें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments