Saturday, October 5, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरगर्भावस्था से नवजात तक: एक समग्र दृष्टिकोण

गर्भावस्था से नवजात तक: एक समग्र दृष्टिकोण

देहरादून। हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट मे बाल रोग, नवजात रोग विभाग व उत्तराखंड नियोनेटल सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय कांफ्रेस का आयोजन किया गया। इस दौरान आयोजित कार्यशाला में प्रतिभागियों को हैंड्स ऑन प्रशिक्षण भी दिया गया।
आदि कैलाश सभागार में आयोजित कांफ्रेस को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. विजय धस्माना ने कहा कि नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षित मातृत्व पर निर्भर है।

कहा कि ऐसे सम्मेलन सीखे गए ज्ञान को आत्मसात करने और नवीनतम जानकारियों को प्राप्त करने का एक मंच प्रदान करते हैं। कुलपति डॉ. राजेन्द्र डोभाल ने कहा कि नवजात स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए परस्पर सहयोग ही आगे बढ़ने का रास्ता है। विशिष्ट अतिथि निदेशक स्वास्थ्य सेवा उत्तराखंड डॉ. तारा आर्या ने कहा कि सुरक्षित मातृत्व को प्रोत्साहित करके ही नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है। प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार देवरारी ने कहा कि नवजात स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है

जिससे नवजात शिशु मृत्यु दर को एकल अंक तक लाया जा सके। यह तभी संभव है जब प्रसूति विशेषज्ञ, नर्सें और शिशु रोग विशेषज्ञ मिलकर काम करें। उत्तराखंड नियोनेटोलॉजी सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. विपिन वैश ने कार्यक्रम में स्त्री रोग विशेषज्ञों और नर्सों की भागीदारी की सराहना की। इस दौरान उत्तराखंड नियोनेटल सोसाईटी की स्मारिका का विमोचन भी किया गया। आयोजक अध्यक्ष डॉ. अनिल रावत ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत कर एजेंडे की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कांफ्रेंस में प्रदेश भर से 250 प्रतिभागी शामिल हुए।

जिन्हें हैंड्स ऑन प्रशिक्षण भी दिया गया। इसके अलावा डॉ. गीता खन्ना, डॉ. मीनू वैष, डॉ. रीना आहूजा, और सामुदायिक विशेषज्ञ डॉ. राजीव बिजलवान के निर्देशन में वैज्ञानिक और पैनल सत्र आयोजित किए गए। जिसमे सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में राज्य सरकार की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। इस अवसर पर आयोजित कार्यशाला में डॉ. सोहम मजूमदार, डॉ सिल्विया, सुश्री तेंजिन, आइरीन ने सुविधा आधारित नर्सिंग देखभाल कार्यशाला और चिन्मय चेतन ने नवजात अल्ट्रासाउंड कार्यशाला आयोजित की गई। सोसाइटी के सचिव डॉ. राकेश कुमार और डॉ. सैकत पात्रा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर डॉ. मुश्ताक अहमद, डॉ. सनोबर वसीम, डॉ. आशीष सिमल्टी, डॉ. अल्पा गुप्ता, डॉ. नीरुल पंडिता, डॉ. सोनम अग्रवाल, डॉ. रश्मि राजपूत, डॉ. राज लक्ष्मी और अन्य भी उपस्थित थे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments