Tuesday, October 15, 2024
Homeउत्तराखंडयहाँ भूमि पर हुये अवैध कब्जों को अभियान के तहत हटाने के...

यहाँ भूमि पर हुये अवैध कब्जों को अभियान के तहत हटाने के निर्देश दिये गये है।

जिलाधिकारी महोदय, हरिद्वार द्वारा राजकीय भूमि/ग्राम समाज की भूमि पर हुये अवैध कब्जों को अभियान के तहत हटाने के निर्देश दिये ।

महोदय के आदेश के अनुपालन में उपजिलाधिकारी महोदय, हरिद्वार के दिशा-निर्देशन में तहसील हरिद्वार प्रशासन द्वारा लगातार सरकारी भूमि पर कड़ी दृष्टि रखी जा रही है। इसी के अनुक्रम में क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान संज्ञान में आया कि ग्राम ज्वालापुर तहसील हरिद्वार के खसरा नं0 649 जो कि अभिलेखों में संक्रमणीय भूमिधर एवं सम्पत्ति ग्राम समाज रौ नदी के रूप में अंकित हैं। उक्त स्थल पर रौ नदी के भाग पर कुछ व्यक्तियों द्वारा पूर्व में अनाधिकृत रूप से कब्जा करने की नियत से प्लोटिंग का रूप दिया गया था, जिसको पूर्व में उच्चाधिकारियों के निर्देश के क्रम में बहादराबाद पुलिस के साथ अवैध कब्जे को हटा दिया गया था। कुछ भू-माफियों द्वारा स्थल पर लगे चेतावनी बोर्ड को हटा दिया गया था. जिस पर तत्कालीन लेखपाल द्वारा सम्बन्धितों व्यक्तियों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। परन्तु उक्त स्थल पर जो चेतावनी बोर्ड पूर्व में स्थापित किया गया था. भू-माफियों द्वारा पुनः अवैध अतिक्रमण कर उक्त चेतावनी बोर्ड को हटा दिया गया है तथा बिजली के खम्भे लगाकर अवैध अतिक्रमण का प्रयास पुनः किया जा रहा है, उक्त प्रकरण का तत्काल संज्ञान लेते हुये उपजिलाधिकारी महोदय, हरिद्वार के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में आज दिनांक 11.10.2024 को उपजिलाधिकारी महोदय, हरिद्वार की उपस्थिति में राजस्व टीम, विद्युत विभाग एवं पुलिस विभाग संयुक्त रूप से उक्त अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गयी तथा लगभग 15 बीघा सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया, उक्त कार्यवाही के दौरान तहसीलदार हरिद्वार श्रीमती प्रियंका रानी, उप खण्ड अधिकारी विद्युत वितरण खण्ड बहादराबाद श्री अमित तोमर, क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक श्री रमेश चन्द व क्षेत्रीय राजस्व उपनिरीक्षक श्री संदीप

सैनी तथा पुलिस बल मौके पर उपस्थित रहे।

इसी प्रकार ग्राम प्रधान डालूवाला खुर्द द्वारा उपजिलाधिकारी महोदय को इस आशय का शिकायती पत्र प्रेषित किये जाने पर कि ग्राम पंचायत के भवन के आंगन के पास गोबर व कूड़ा-करकट डाल कर अतिक्रमण किया तत्कान संज्ञान लेते हुये राजस्व टीम द्वारा अवैध कब्जे को हटाने की कार्यवाही की गयी तथा ग्राम किशनपुर परगना ज्वालापुर तहसील हरिद्वार में ग्राम के कुछ दबंग व्यक्तियों द्वारा रास्ते पर गोबर व कूड़ा डालकर अवैध कब्जा किया जा रहा है। उक्त प्रकरण तत्कान संज्ञान लेते हुये राजस्व टीम द्वारा अवैध कब्जे को हटाने की कार्यवाही की गयी।

अवैध अतिक्रमण के विरूद्ध तहसील हरिद्वार प्रशासन के द्वारा अभियान के रूप में लगातार कार्यवाही कि जा रही है, जो आगे भी जारी रहेगी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments