Wednesday, October 16, 2024
Homeउत्तराखंडकांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुरदीप सिंह सप्पल ने किया "लेजर लक्ष्मण शक्ति...

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुरदीप सिंह सप्पल ने किया “लेजर लक्ष्मण शक्ति व उड़ते हुए हनुमान” युक्त भव्य रामलीला का शुभारंभ।

“श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून (पंजी.)” द्वारा गढ़वाल की ऐतिहासिक राजधानी –पुरानी टिहरी प्राचीन रामलीला को टिहरी के जलमग्न होने के बाद देहरादून में पुनर्जीवित करने का संकल्प लिया है और इस हेतु देहरादून के टिहरी–नगर के “आजाद मैदान, टिहरी नगर, निकट बंगाली कोठी, दून यूनिवर्सिटी रोड, देहरादून ” में 11 दिन की ‘भव्य रामलीला’ का मंचन शारदीय नवरात्रों में 03 से 13 अक्टूबर 2024 तक किया जा रहा है।

रामलीला में आज के मुख्य अतिथि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुरदीप सिंह सप्पल ने कहा की उत्तराखंड में ऐसी भव्य रामलीला पहली बार देखी है और नई तकनीक व लेजर युक्त गढ़वाल की 1952 की प्राचीन रामलीला की दिव्यता अद्‌भुत है। समिति के अध्यक्ष अभिनव थापर व उनके साथियों को बधाई जो LIVE DIGITAL माध्यम से यह रामलीला रिकॉर्ड 50 लाख दर्शकों तक पहुंच रही है, इससे युवा पीढ़ी उत्तराखंड व सनातन संस्कृति से जुड़ेगी। भविष्य में यह रामलीला– दिल्ली के रामलीला मैदान की “प्रसिद्ध रामलीला” की तरह देश में अपना महत्वपूर्ण स्थान बनायेगी।

” श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून” द्वारा की रामलीला–नवम दिवस में आज लक्ष्मण शक्ति व रावण–अंगद संवाद के साथ हुआ भव्य रामलीला का मंचन। मेघनाथ ने “लेजर की लक्ष्मण शक्ति” से लक्ष्मण को मूर्छित किया और “उड़ते हुए हनुमान संजीवनी लेकर” आए, इन दृश्यों पर दर्शकों की तालियों से पंडाल गूंज गया। पौराणिक रामलीला की तरह रामलीला का सबसे जानदार संवाद “रावण–अंगद” व “लक्ष्मण–मेघनाथ” का मंचन उन्ही चौपाइयों व गानों के साथ हुआ। कलाकारों में रावण–नरेश कुमार, मेघनाथ –अभिनव थापर, व राम – अनिल नौटियाल ने मंचन में अपने अभिनय से जान डाल दी।

कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष अभिनव थापर, अमित पंत, गिरीश पांडे व अतिथिगणों के रूप में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुरदीप सिंह सप्पल, विधायक विक्रम सिंह नेगी, डॉ जसविंदर सिंह गोगी, अमरजीत सिंह, संगीता थपलियाल, जयेंद्र रमोला व अन्य ने भाग लिया ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments