Friday, October 18, 2024
Homeउत्तराखंडजिलाधिकारी ने ली स्वरोजगार प्रोत्साहन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक।

जिलाधिकारी ने ली स्वरोजगार प्रोत्साहन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक।

स्वरोजगार योजनाओं में लक्ष्य प्राप्ति के साथ रोजगार सृजन बढाने के दिए निर्देश।

जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने शुक्रवार को जिला स्वरोजगार प्रोत्साहन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक ली। उन्होंने विभागों को आपसी समन्वय से संचालित स्वरोजगार योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि, उद्यान, उद्योग, पशुपालन, दुग्ध, पर्यटन, महिला सशक्तिकरण, शहरी विकास, सेवायोजन आदि विभागों के माध्यम से संचालित स्वरोजगार प्रोत्साहन योजनाओं की समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी ने पर्यटन विभाग को निर्देशित किया कि जनपद में पर्यटन के दृष्टिगत नए क्षेत्रों व महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों को विकसित करने के प्रस्ताव तैयार करे। गमशाली में हवाई पट्टी निर्माण का प्रस्ताव जोशीमठ एसडीएम को उपलब्ध करें। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना और मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना से अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जाए। सभी सरकारी भवनों में सोलर एनर्जी सिस्टम लगाए जाए। होम स्टे, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली, राष्ट्रीय आजीविका मिशन एवं विभागों के माध्यम से संचालित अन्य स्वरोजगार में वार्षिक लक्ष्य हासिल किया जाए। स्वरोजगार स्थापना के लिए बैंकों में लंबित आवेदनों का जल्दी निस्तारण करते हुए स्वरोजगार के इच्छुक आवेदकों को ऋण वितरण किया जाए। जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार करें। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यशाला आयोजित करते हुए स्थानीय लोगों को स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी दी जाए।

जिलाधिकारी ने कृषि, सहकारिता, एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना, मत्स्य, नगर पालिका, ग्राम्य विकास आदि विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को लक्ष्य के सापेक्ष शतप्रतिशत उपलब्धि हांसिल करते हुए रोजगार सृजन बढ़ाने के निर्देश दिए। कृषि और वन विभाग को समन्वय के साथ जंगल से सटे गांवों में वायो फैन्सिंग कराने को कहा। सभी विद्यालयों में फर्नीचर की व्यवस्था, पुस्तकालय और स्वरोजगार केंद्र में लाइब्रेरी व नेटवर्क एवं अन्य सुविधाओं से आच्छादित करने एवं नए पंचायत भवनों के निर्माण हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा। खेल और युवा कल्याण अधिकारी को 50 हजार से अधिक आबादी वाले नगरों में इण्डोर व ओपन स्टेडियम स्थापना व सुदृढ़ीकरण करने, शहरी विकास को पार्किंग सुविधाओं को विकसित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक माह स्वरोजगार सृजन कार्यो की समीक्षा भी की जाएगी।

बैठक में विभागों ने संचालित स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। उरेडा अधिकारी ने बताया कि सौर स्वरोजगार योजना के 84 आवेदन में से 50 आवेदन स्वीकृत किए गए है। वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली और होम स्टे के तहत प्राप्त आवेदनों के सापेक्ष ऋण वितरण किया गया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत निर्धारित वार्षिक लक्ष्य 800 के सापेक्ष 317 आवेदकों को ऋण वितरण कर दिया गया है और 400 आवेदन बैंक स्तर पर लंबित है। बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग विक्रम सिंह कुंवर, प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी धर्म सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, परियोजना अधिकारी उरेडा संदीप कुमार सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments