Monday, October 7, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरधामी सरकार ने लोकतंत्र सेनानियों की सम्मान पेंशन में की बढ़ोतरी, अब...

धामी सरकार ने लोकतंत्र सेनानियों की सम्मान पेंशन में की बढ़ोतरी, अब मिलेंगे इतने रुपए…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में धामी सरकार एक के बाद एक कई बड़े फैसले ले रही है। आमजन के लिए की गई बड़ी घोषणाओं को पूरा किया जा रहा है। इसी कड़ी में शासन ने पेंशन बढ़ोतरी का आदेश भी जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि सम्मान पेंशन में चार हजार रुपए की बढ़ोतरी की गई है। अब लोकतंत्र सेनानियों को 20 हजार रुपए प्रति माह पेंशन मिला करेगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार शासन ने आपातकालीन अवधि 1975 से 1977 तक कारागार में निरुद्ध प्रदेश के लोकतंत्र सेनानियों की सम्मान पेंशन बढ़ा दी है। अगर आप लोकतंत्र सेनानी तथा उनके आश्रित है तो अब आपको इस पेंशन योजना के तहत 20 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। बताया जा रहा है कि योजना के तहत पेंशन राशि  ₹16000 से बढ़ाकर ₹20000 किए जाने की स्वीकृति मिल गई है।

बताया जा रहा है कि वर्ष 2004-05 में उत्तर प्रदेश में आपातकाल के राजनीतिक बंदियों को सम्मान और सुविधाएं देने की पहल हुई थी। इसके बाद कई राज्यों में बाकायदा एक्ट बनाकर आपातकाल के राजनीतिक बंदियों को लोकतंत्र सेनानी घोषित कर उन्हें पेंशन के साथ ही निश्शुल्क यात्रा व स्वास्थ्य की सुविधाएं दी गईं। यही व्यवस्था उत्तराखंड ने भी लागू की गई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments