Tuesday, October 8, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरCongress President Election: आज फिर 22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के...

Congress President Election: आज फिर 22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग थरूर और खड़गे के बीच कड़ा मुकाबला ..

Congress:वोटिंग के लिए देश भर में 40 केंद्रों पर 68 बूथ बनाए गए हैं.चुनाव में प्रदेश कांग्रेस समितियों के 9 हजार से अधिक प्रतिनिधि गुप्त मतदान के जरिये पार्टी के नये अध्यक्ष का चुनाव करेंगे.

Congress President Election 2022 Today: आज कांग्रेस के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. पार्टी में 22 साल बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है, जबकि 24 साल बाद कोई गांधी परिवार से बाहर का रिमोर्टिय अध्यक्ष होगा. यही नहीं कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए छठी बार चुनावी मुकाबला हो रहा है. और पिछला इतिहास सभी को पता है आखिर में होता क्या है राज तो परिवार को ही करना है खैर आप को बता दें की कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच अध्यक्ष पद के लिए रेस है.

यह भारत में कांग्रेस जोड़ो यात्रा में शामिल नेताओं के लिए स्पेशल कैंप

इस कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के 9,000 से अधिक प्रतिनिधि गुप्त मतदान के जरिये पार्टी के नये अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. वोटिंग के लिए देश भर में 40 केंद्रों पर 68 बूथ बनाए गए हैं. आप को बता दें की कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया और कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाद्रा एआईसीसी मुख्यालय में मतदान कर सकती हैं. वहीं राहुल कर्नाटक में बेल्लारी के संगनाकल्लू में भारत जोड़ो यात्रा के शिविर स्थल पर मतदान में भाग लेंगे. उनके साथ पीसीसी के करीब 40 प्रतिनिधि भी मतदान करेंगे जो यात्रा में शामिल हैं. गांधी परिवार के करीबी होने और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के कारण खड़गे को पार्टी अध्यक्ष पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. हालांकि थरूर भी खुद को पार्टी में बदलाव के लिए मजबूत प्रत्याशी के रूप में पेश कर रहे हैं. थरूर ने चुनाव प्रचार के दौरान असमान अवसरों के मुद्दे उठाए, लेकिन खड़गे और पार्टी के साथ उन्होंने यह भी माना है कि गांधी परिवार के सदस्य तटस्थ हैं और कोई ‘आधिकारिक उम्मीदवार’ नहीं है.

कभी वर्ष 2000 में जितेंद्र प्रसाद को हार मिली थी

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार चुनाव 2000 में हुआ था जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था.

गाँधी परिवार को रिमोर्ट अपने हाथों में ही रखना है

वैसे आप को बता दें की चाहे कुछ भी हो गाँधी परिवार को रिमोर्ट अपने हाथों में ही रखना है उनको केवल केवल एक मोहरा चाहिए,
सोनिया, राहुल और प्रियंका वाद्रा ने इस बार अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर रहने का फैसला किया है जिससे 24 साल के अंतराल के बाद गांधी परिवार के बाहर का सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान के जरिये होगा और किसी को पता नहीं चलेगा कि किसने किसे वोट डाला. उन्होंने कहा कि दोनों उम्मीदवारों के लिए समान अवसर मुहैया कराए गए हैं.

कांग्रेस की चुनाव को लेकर तैयारी

आज देश भर में 40 केंद्रों पर 68 बूथ बनाए गए हैं, जिसमे सुबह 10 से शाम 4 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी.

आज पुरे देश में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए करीब 9800 मतदाता (प्रदेश प्रतिनिधि) हैं जो दो उम्मीदवारों मल्लिकार्जुन ख़ड़गे और शशि थरूर में से एक के लिए मतदान करेंगे.

राजशाही परिवार के सदस्य सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी समेत सीडब्ल्यूसी के सदस्य 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में बने बूथ में मतदान करेंगे.

एक बूथ भारत में कांग्रेस जोड़ो यात्रा के कैंप में लगाया गया है, जहां राहुल गांधी और करीब 40 मतदाता मतदान करेंगे. केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने कर्नाटक के बेल्लारी के Sanganakallu में यात्रा से जुड़े विश्राम स्थल पर मतदान की व्यवस्था की है. राहुल गांधी समेत कुल 40 ‘भारत यात्री’ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट निर्वाचक मंडल के सदस्य हैं.

आज दो खिलाडी पहलवान यहाँ थरूर तिरुवनंतपुरम स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सुबह 10 से 11 बजे के बीच मतदान करेंगे और खड़गे बैंगलुरु में सुबह 10 बजे मतदान करेंगे

इस मतदान के बाद मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा जहां पार्टी मुख्यालय में 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे.

संघर्ष करता परिवार
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments