Friday, September 20, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडMANAK Competition app पर नहीं मिल पा रहा है पासवर्ड तो ऐसे...

MANAK Competition app पर नहीं मिल पा रहा है पासवर्ड तो ऐसे करें समाधान

INSPIRE Award MANAK कार्यक्रम में वर्ष 2020 में चयनित विद्यार्थियों की डीएलपीसी और एसएलपीसी इस वर्ष कोविड-19 और ओमीक्रोन के संभावित जोखिम को देखते हुए ऑनलाइन माध्यम में आयोजित की जा रही है और इसके लिए गतवर्ष के चयनित विद्यार्थियों और उनके मार्गदर्शक शिक्षकों को इन प्रतियोगिताओं में MANAK Competition app के माध्यम से ऑनलाइन प्रतिभाग करना है। लेकिन अनेक विद्यार्थियों और शिक्षकों द्वारा मानक कंपटीशन ऐप पर लॉगिन संबंधी समस्याओं की शिकायतें मिल रही है।

इस समस्या का सरल ढंग से समाधान निकालने का प्रयास कर रहा हूं। आशा करता हूं कि इससे आपको अवश्य मदद मिल सकेगी। MANAK Competition app पर विद्यार्थी का इंस्पायर अवार्ड रिफरेंस नंबर उसकी यूजर आईडी के रूप में प्रयोग की जा सकती है। रिफरेंस नंबर आपको बच्चे की इंस्पायर अवार्ड प्रमाण पत्र से आसानी से मिल जाएगा और यदि प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है तो आप इसके लिए डिस्टिक अथॉरिटी से भी संपर्क कर सकते हैं। रिफरेंस नंबर डालने के बाद Get Password पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर विद्यालय के इंस्पायर अवार्ड अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड School Authority के मोबाइल नंबर पर पासवर्ड जाएगा।

अब यहां पर यह सुनिश्चित कर लिया जाना चाहिए कि स्कूल और School Authority का मोबाइल नंबर एक्टिव है अथवा नहीं। अधिकतर मामलों में यह देखा जा रहा है कि जिन संस्थाध्यक्षों या शिक्षकों का मोबाइल नंबर INSPIRE Award MANAK  पोर्टल पर रजिस्टर्ड है वह या तो स्थानांतरित होकर दूसरे विद्यालय चले गए हैं या सेवानिवृत्त हो चुके हैं। ऐसी स्थिति में जितनी बार प्रयास करेंगे उतनी बार पासवर्ड इन्हीं नंबरों पर जाता रहेगा। इसका सबसे सरल समाधान यह है कि INSPIRE INSPIRE Award MANAK home page पर जाने के लिए https://www.inspireawards-dst.gov.in/UserP/school-authority.aspx लिंक पर क्लिक कर स्कूल अथॉरिटी की प्रोफाइल पर जाएं। प्रोफाइल पर जाने के बाद स्कूल अथॉरिटी का मोबाइल नंबर अपडेट कर ले। मोबाइल नंबर अपडेट होने के बाद मानक कंपटीशन ऐप के माध्यम से जो भी पासवर्ड आएगा इसी अपडेटेड मोबाइल नंबर पर आएगा। अपने सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पोस्ट करें। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments