Friday, September 20, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडउत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल नेइस कार्यक्रम में की...

उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल नेइस कार्यक्रम में की शिरकत,पर्यावरण संरक्षण का दिया सन्देश

ऋषिकेश में उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने नगर निगम व वन विभाग द्वारा आयोजित UR वन वृक्षारोपण कार्यक्रम व राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करते हुए स्मृति वन में वृक्षारोपण किया।

कार्यक्रम के अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण व शुद्ध प्राणवायु के लिए जितना आवश्यक पेड़ लगाना है उतना ही आवश्यक पुराने पेड़ो को बचाना भी है। उन्होंने गौरा देवी के चिपको आंदोलन सहित विभिन्न उदाहरण देते हुए सभी को हरियाली व सुख-समृद्धि के प्रतीक देवभूमि उत्तराखण्ड के पौराणिक लोकपर्व हरेला की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस लोकपर्व के अवसर पर प्रकृति संरक्षण की परम्परा को निरन्तर बढ़ाने व प्रकृति को हरा-भरा रखने का संकल्प लेते हुए अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण कर पर्यावरण को हरा-भरा बनाये रखने में सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि आज माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी व माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर धामी जी प्रकृति संरक्षण के लिए अनेकों अनेक प्रयास कर रहे है। हमे इस सब मे बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग करना चाहिए।

कार्यक्रम में एमएनए नगर निगम ऋषिकेश शैलेन्द्र नेगी ने बताया की यह वृक्षारोपण कार्यक्रम 12 जुलाई से 22 जुलाई तक विभिन्न विभिन्न स्थानों पर चलेगा।

इस अवसर पर एमएनए नगर निगम ऋषिकेश शैलेन्द्र नेगी, विनोद जुगलान, रेंजर ऋषिकेश जीएस धमांदा,विपिन पन्त सहित महिला स्वयं सहायता समूह की विभिन्न महिलाएं उपस्थित रही।

इनसेट,,
बायपास रोड स्थित स्मृति वन में देवभूमि उत्तराखंड के बड़े पर्वों में से एक हरेला पर्व मनाया गया।  नगर निगम  और वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से  आयोजित किया था । कार्यक्रम में फलदार पौधे लगाये गए। मुख्य अतिथि नि. महापौर अनिता ममगाईं विशेष उत्तराखंडी परिधान में मौजूद  रहीं। इस अवसर पर  नगर आयुक्त शैलेन्द्र सिंह नेगी, रेंजर गंभीर सिंह धामंदा व अन्य लोग भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर  अनिता  ममगाईं ने कहा, आज हम देख रहे हैं मौसम कैसे  बदल रहा है। कितनी गर्मी हो रही है, इस बार के गर्मी के मौसम को देखते हुए हमें आगे आने वाले वर्षों में पर्यावरणीय बदलाव या कहिये और भी असुंतलन देखने को मिल सकता है। वैज्ञानिक, पर्यावरणविद  बार-बार हमें चेतावनी दे रहे हैं। ऐसे में हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधों को लगाना चाहिए साथ ही उनका संरक्षण भी करना चाहिए। ताकि आने वाले पीढ़ी को हम कुछ दे सकें। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में “एक पेड़ मां के नाम” की शुरुआत की है । अब ये नारा जनआंदोलन बन गया है। अब देश का हर एक शख्स अपनी मां के नाम पेड़ लगाकर धरती मां को नमन करने का काम कर रहा है।  इससे अंदाजा लगा सकते हैं कितनी गंभीरता से और कितने अपनत्व से उन्होंने इसको लिया है। हर एक ब्यक्ति पेड़ पौधे लगाए और उनका संरक्षण करे। इस अवसर उन्होंने बधाई देते हुए कहा, आप सभी को हरियाली व सुख-समृद्धि के प्रतीक उत्तराखण्ड के पौराणिक लोकपर्व हरेला की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ देती हूँ। इस अवसर पर सभी ने पर्यावरण बचाने का संकल्प भी लिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments