Thursday, September 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरबैठकः उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में हुए ये अहम फैसले,...

बैठकः उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में हुए ये अहम फैसले, संस्थानों के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी,,,

देहरादून: उत्तराखंड में उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बैठक करते हुए महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों को अपने परिसरों में सोलर पैनल लगाने के निर्देश दिए हैं. ताकि बिजली के खर्चों को कम करते हुए इसका उपयोग बाकी महत्वपूर्ण कार्य में किया जा सके.

उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इस दौरान ग्रीन कैंपस की अवधारणा को धरातल में उतारने के लिए सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय के साथ उनके परिसरों में सोलर पैनल लगाने के निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिए हैं. इसके लिए अधिकारियों को जल्द से जल्द सर्वे करने और इसके लिए विस्तृत कार्य योजना बनाने के लिए कहा गया है. उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में सोलर रूफटॉप स्थापित करते हुए परिसर को इको फ्रेंडली बनाया जाएगा.

समर्थ पोर्टल के जरिए स्नातक और परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश को लेकर आ रही व्यवहारिक दिक्कतों को जल्द से जल्द दूर करने के लिए भी कहा गयाइसके बाद छात्रों के पठन-पाठन में दिक्कतें दूर होंगी. महाविद्यालय में अतीत कक्षाओं का भी संचालन किया जाएगा.

उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में नैक और एआईआरएफ रैंकिंग के लिए अनिवार्य रूप से आवेदन करने के भी निर्देश दिए गए. महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में फर्नीचर, खेल सामग्री, कंप्यूटर, स्मार्ट क्लास, प्रयोगशाला तेजल व्यवस्था और शौचालय संबंधित सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के भी निवेश मंत्री धन सिंह रावत द्वारा दिए गए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments