Thursday, September 19, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरअच्छी खबरः पहाड़ों पर मिलेगी टनल पार्किंग की सुविधा, जगह चयनित,,,

अच्छी खबरः पहाड़ों पर मिलेगी टनल पार्किंग की सुविधा, जगह चयनित,,,

देश की पहली टनल पार्किंग उत्तराखंड में बनने जा रही है। इसके लिए सर्वे का काम भी शुरू हो गया है। टनल पार्किंग बनने से जहां एक तरफ पहाड़ों पर पार्किंग की सुविधा मिलेगी। तो वहीं दूसरी तरफ जाम के झाम से भी निजात मिलेगी। आपको बता दें कि प्रदेश 12 शहरों में टनल पार्किंग बनने जा रही है।

उत्तरकाशी के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में देश की पहली टनल पार्किंग बनने जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड को डीपीआर तैयार करने का जिम्मा सौंपा है। टनल पार्किंग बनाने के लिए गंगोत्री धाम में जगह का भी चयन कर लिया गया है। जिलाधिकारी उत्तरकाशी ने बताया कि गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम में बनने वाली ये पार्किंग देश की पहली टनल पार्किंग होंगी।

यमुनोत्री धाम के लिए दो स्थानों पर चल रहा सर्वे
जहां गंगोत्री धाम के लिए जगह का चयन कर लिया गया है तो वहीं यमुनोत्री धाम के लिए दो जगहों पर सर्वे चल रहा है। आपको बता दें कि जिला प्रशासन ने शासन को चारधाम यात्रा सहित सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में दो टनल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव भेजा था।

मसूरी में भी बनेगी टनल पार्किंग
आपको बता दें कि मसूरी में भी टनल पार्किंग बनने जा रही है। मसूरी के कैंप्टीफाल में टनल पार्किंग बनाई जाएगी। इसके बनने के बाद मसूरी को पार्किंग की समस्या से राहत मिलेगी। इस टनल पार्किंग के लिए 120 करोड़ की डीपीआर तैयार हो चुकी है। जल्द ही इसे अपर मुख्य सचिव और मुख्य सचिव के सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

प्रदेश के 12 शहरों में बनाई जाएगी टनल पार्किंग
राज्य में हिल स्टेशनों में अक्सर पार्किंग की समस्या सामने आती है। जिसके कारण कई बार जाम का सामना भी करना पड़ता है। प्रदेश में पार्किंग की समस्या के समाधान के टनल पार्किंग बनाई जाएंगी। प्रदेश के 12 शहरों में पहाड़ पर टनल पार्किंग बनाई जानी हैं।

इनमें से दो टनल पार्किंग पौड़ी में, छह टिहरी में, दो नैनीताल में और दो उत्तरकाशी में बनाई जानी हैं। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमनोत्री में टनल पार्किंग बनाई जा रही है। गंगोत्री और यमनोत्री में प्रदेश ही नहीं देश की पहली टनल पार्किंग बनाई जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments