Saturday, September 21, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडताज़ा खबरभेंट:फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने CM पुष्कर सिंह धामी से की मुलाकात

भेंट:फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने CM पुष्कर सिंह धामी से की मुलाकात

देहरादून। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी तथा फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने आज CM पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर प्रदेश में फिल्म निर्माण एवं फिल्मांकन में राज्य सरकार से मिल रही सुविधाओं पर मंथन किया। राज्य की नई फिल्म नीति-2024 को फिल्मों को प्रोत्साहित करने के नजरिये से बेहतर करार देते हुए इससे उत्तराखण्ड में शूटिंग की तादाद बढ़ने की उम्मीद जताई.मुख्यमंत्री ने कहा कि शूटिंग से राज्य के पर्यटन स्थलों को देश-दुनिया में नई पहचान मिलेगी।

CM ने कहा कि नई फिल्म नीति के तहत स्थानीय फिल्मों के लिए दो करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया जा रहा है। फिल्मांकन के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है. फिल्मों और ओटीटी की शूटिंग पर भी सब्सिडी दी जा रही है। फिल्म उद्योग को उत्साहित करने के लिए कई अन्य योजनाओं पर कार्य हो रहे हैं.स्थानीय कलाकार अपनी प्रतिभा के बल पर फिल्म जगत में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना सके, इसके भी प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार फ़िल्म निर्माण से जुड़े प्रत्येक क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। फ़िल्म निर्माण से राज्य में प्रत्यक्ष रोज़गार की नयी गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा. राज्य के पर्यटन को मज़बूती मिलेगी। नए शूटिंग डेस्टिनशन भी पर्यटन विभाग के सहयोग से चिह्नित कर वहां भी शूटिंग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

PSD ने कहा कि जनवरी-2024 से अभी तक उत्तराखण्ड फ़िल्म विकास परिषद के ऑनलाइन अनुमति सिंगल विंडो सिस्टम के जरिये 8 महीनों में 150 से भी अधिक शूटिंग मंजूरियां दी जा चुकी हैं. राज्य के संरक्षित वन क्षेत्र को छोड़कर उत्तराखण्ड सरकार के अधीन आने वाले विभाग फ़िल्म शूटिंग के लिए कोई शुल्क नहीं लेंगे. फ़िल्म नीति में ये प्रावधान किया गया है।

अभिनेता अनुपम खेर ने उत्तराखंड को फ़िल्म फ्रेंडली डेस्टिनशन करार देते हुए कहा कि यहाँ फ़िल्म शूटिंग करना बाक़ी प्रदेशों की तुलना में बहुत ही आसान-सहज है. स्थानीय लोग भी सहयोग करते हैं. नई फिल्म नीति फ़िल्म निर्माताओं के अनुकूल है। उत्तराखण्ड में पिछले कुछ समय से फ़िल्म और वेब सीरीज शूटिंग में तेज़ी आई है। अभी हाल ही “अनुपम खेर स्टूडियो” की फ़िल्म “तन्वी द ग्रेट” की शूटिंग भी उनके उन्होंने लैंसडौन में की.फिल्म शूटिंग 36 दिनों में पूरी हो गई। इस अवसर पर उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के CEO एवं महानिदेशक (सूचना) बंशीधर तिवारी भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments