Saturday, September 21, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडयहाँ स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम का आयोजन...

यहाँ स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्वास्थ्य विभाग के तत्वाधान में एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत भगवती मोंटेस्वरी जूनियर हाई स्कूल पाबौ में बच्चों के स्वास्थ्य परिक्षण के साथ ही हीमोग्लोबीन की जांच हेतु टी-3 कैम्प का आयोजन किया गया।

शिविर के दौरान बच्चों को एनिमिया के कारण व उससे बचाव को लेकर जागरुक किया गया।
कार्यक्रम में डाo संजय उनियाल  ने बच्चों को जानकारी देते हुये बताया कि हीमाग्लोबीन हमारे खून में पाया जाता है और हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है खून में हीमोग्लोबीन की मात्रा मानक स्तर से कम हो जाने पर एनिमिया रोग होता है। बताया कि एनीमिया में थकान, त्वचा का पीला पडना, सीने में दर्द, सांस फूलना, कमजोरी, चिडचिडापन, भूख कम लगना आदि लक्षण हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि एनीमिया से बचने के लिए विटामिन और आयरन से भरपूर आहार लेना चाहिए। कैंप में बच्चों को ओरल हाइजीन, डेंटल हाइजीन की जानकारी के साथ ही बच्चों का नेत्र परीक्षण भी किया गया। शिविर में 138 बच्चों के स्वास्थ्य परिक्षण के साथ ही हीमोग्लोबीन की जांच की गयी।  जिसमें 5 बच्चे माइल्ड एनीमिक पाए गए जिन्हे आर.बी.एस.केे. टीम द्वारा आयरन की दवाइयां उपलब्ध करायी गयी।

इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य कविंद्र नेगी,फार्मेसिस्ट रेखा रावत के साथ ही विद्यालय के शिक्षक व छात्र- छात्राएँ  उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments