Saturday, September 21, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडयहाँ क्षेत्र समिति ऊखीमठ की बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा 62 प्रस्ताव सदन...

यहाँ क्षेत्र समिति ऊखीमठ की बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा 62 प्रस्ताव सदन के पटल पर प्रस्तुत किए गए

जिसमें अधिकतर पेयजल, सड़क, शिक्षा आदि से संबंधित हैं जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने क्षेत्र समिति की बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रस्तावों को संबंधित अधिकारियों को तत्परता एवं समयबद्धता के साथ उचित कार्यवाही करने के दिए निर्देश

ब्लाॅक प्रमुख श्वेता पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित की गई क्षेत्र समिति की बैठक

क्षेत्र पंचायत ऊखीमठ की बैठक ब्लाॅक प्रमुख श्रीमती श्वेता पांडेय की अध्यक्षता में ब्लाॅक सभागार ऊखीमठ में आयोजित की गई। इस दौरान जन प्रतिधियों द्वारा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से संबंधित 62 प्रस्ताव सदन में प्रस्तुत किए गए। जिसमें जनप्रतिनिधियों द्वारा अधिकतर प्रस्ताव पानी, सड़क, शिक्षा, बिजली आदि सहित अन्य प्रस्तावों को प्रमुखता से सदन में रखा गया।

क्षेत्र समिति की बैठक में प्रधान ग्राम पंचायत मक्कू विजयपाल सिंह नेगी ने पात्र ग्रामीण काश्तकारों को पाॅली हाउस का लाभ दिलाने की मांग की। साथ ही उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय कैल में प्रांगण निर्माण व चारदीवारी करने की भी मांग की। स्यांसू प्रधान राकेश सिंह ने गांव को मोटर मार्ग से जोड़ने की मांग की। ब्यूंखी के प्रधान सुदर्शन सिंह ने प्राथमिक विद्यालय में बालिका शौचालय व खेल मैदान निर्माण के क्षतिग्रस्त होने की समस्या से अवगत कराया। बुरूवा की प्रधान सरोज देवी ने विसुड़ी बीट में वन विभाग की चैकी से माड धार तक 5 किमी रास्ता सुधारीकरण की मांग की। प्रधान ग्राम पंचायत किमांणा संदीप सिंह पुष्पवान ने उदयपुर पेंज करोखी सड़क मार्ग पर गड्ढे होने की समस्या से अवगत कराया। गैड़ की प्रधान राजेश्वरी देवी ने प्राथमिक विद्यालय में लंबे समय से अध्यापकों की कमी के कारण शिक्षक की तथा उनियाणा के प्रधान महावीर सिंह पंवार ने राउमावि में विभिन्न विषयों के रिक्त पदों पर नियुक्ति करने की मांग की। उथिंड के प्रधान हर्षवर्धन सेमवाल ने प्राथमिक विद्यालय उथिंड के जीर्ण-शीर्ण भवन होने से छात्रों को हो रही समस्या व जंगली जानवरों द्वारा ग्रामीणों की फसल को हो रहे नुकसान की समस्या से अवगत कराया। बेडुला गांव की प्रधान दिव्या देवी ने तिमली नामक तोक में भूधंसाव की रोकथाम हेतु सुरक्षा दीवार लगाने, देवर गांव की प्रधान लक्ष्मी देवी ने गांव में सोलर लाईट लगाने संबंधी तथा जग्गी बग्वान के प्रधान प्रदीप सिंह ने राउंलैक से जग्गी बग्वान को जोड़ने का मुख्य मोटर मार्ग खोलने की मांग की। पेलिंग की प्रधान सावित्री नेगी ने सदन को अवगत कराया है कि ग्राम सभा में जल जीवन मिशन के तहत जो भी कार्य किए गए हैं उसका अभी तक ग्रामवासियों को मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को जल संस्थान द्वारा एक व्यक्ति के दो-दो बिल उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

क्षेत्र समिति की बैठक में ब्लाॅक प्रमुख श्रीमती श्वेता पांडेय ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी क्षेत्र की समस्याओं के प्रस्ताव बैठक में प्रस्तुत किए गए हैं उन प्रस्तावों पर संबंधित अधिकारी अगली आयोजित होने वाली क्षेत्र समिति की बैठक से पूर्व ही उनका निराकरण करना सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार का कोई बिलंब न किया जाए। उन्होंने उपस्थित जन प्रतिनिधियों से कहा कि क्षेत्र के चहुंमुखी विकास में जन प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

 

क्षेत्र समिति की बैठक में जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी प्रस्ताव सदन में प्रस्तुत किए गए हैं उन प्रस्तावों पर संबंधित विभागीय अधिकारी संवेदनशीलता एवं समयबद्धता के साथ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राप्त प्रस्तावों पर किसी भी प्रकार का कोई बिलंव एवं शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन अधिकारियों द्वारा योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया जाना है वह अधिकारी दो-तीन के भीतर ही मौका मुआयना करते हुए वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए इस पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को भी निर्देश दिए हैं कि 15वें वित्त में जो भी धनराशि स्वीकृत की गई है इससे जो भी कार्य किए जाने हैं उन योजनाओं/कार्यों का पूर्ण विवरण एवं लागत स्वीकृत धनराशि सहित एवं निर्माण कार्य की स्थिति से पूर्ण जानकारी से सभी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने के भी निर्देश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. जीएस खाती ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र समिति की बैठक में स्थानीय जन प्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से जो 62 प्रस्ताव सदन में प्रस्तुत किए गए हैं उन पर संबंधित अधिकारी समयबद्धता के साथ आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार का कोई विलंब न किया जाए। उन्होंने ग्राम प्रधानों से भी अपेक्षा की है कि भू प्रबंधन समिति की बैठक सभी ग्राम प्रधानों की अध्यक्षता में आयोजित की जाए जिसमें ग्राम सभाओं में भूमि संबंधित जो भी प्रकरण हैं। इस संबंध में बैठक अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए।

बैठक में कनिष्ठ प्रमुख शैलेंद्र कोटवाल, सदस्य जिला पंचायत गणेश चंद्र तिवारी, विनोद सिंह राणा, प्रधान संगठन अध्यक्ष सुभाष रावत, संदीप पुष्पवान, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, अधिशासी अभियंता जल संस्थान अनीश पिल्लई, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत, क्रीड़ा अधिकारी मनोज सिंह, परियोजना प्रबंधक रीप बीके भट्ट, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत सहित क्षेत्रीय जन प्रतिनिधि, जिला व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments