Saturday, October 5, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडNDRF एवं राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, के दो दिवसीय प्राथमिक सहायता विषयक...

NDRF एवं राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, के दो दिवसीय प्राथमिक सहायता विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

NDRF एवं राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, के दो दिवसीय प्राथमिक सहायता विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय में आयोजित प्रशिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कामिकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

सहायक कमान्डेड (एनडीआरएफ) अजय पंत एवं आपदा विशेषज्ञ जेसिका टेरॉन बतौर मुख्य प्रशिक्षक प्रशिक्षण में मौजूद रहे। उन्होंने आपदा के समय किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए एवं क्या उपाय अपनाने चाहिए इसकी विस्तृत जानकारी दी। साथ ही विभिन्न आपदाओं से होने वाले नुकसान को कैसे कम किया जा सकता है इस पर भी बात की। उन्होंने पूर्व में आ चुकी आपदाओं से हमे क्या सीख मिली है तथा उनसे भविष्य में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, के बारे में भी जानकारी दी। इसके अलावा रैपलिंग, क्लाईमिंग, एमएफआर, सीएसएसआर एवं खोज बचाव उपकरणों का उपयोग की विस्तृत जानकारी दी गयी। वहीं उच्च हिमालय क्षेत्र में खोज-बचाव के सुरक्षित तरीकों की जानकारी भी दी गयी।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार द्वारा बताया गया कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को आपदा की संवेदनशीलता में गम्भीरता से आपसी समन्वय करते हुए कम से कम समय में राहत एवं बचाव कार्य को तत्परता से जाना चाहिए। जिससे आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

प्रशिक्षण में आपदा प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी- कर्मचारी, पुलिस सहित अन्य सुरक्षा बलों से जुड़े लोग शामिल रहे।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments