Sunday, October 6, 2024
uttarakhandekta
Homeउत्तराखंडरामलीला - ताड़िका–सुबाहु वध

रामलीला – ताड़िका–सुबाहु वध

मातृ-शक्ति दिवस के रूप हुआ भव्य रामलीला के द्वितीय दिवस का मंचन।

” श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून (पंजी.)” द्वारा गढ़वाल की ऐतिहासिक राजधानी – पुरानी टिहरी प्राचीन रामलीला को टिहरी के जलमग्न होने के बाद देहरादून में पुनर्जीवित करने का संकल्प लिया है और इस हेतु देहरादून के टिहरी–नगर के “आजाद मैदान, टिहरी नगर, निकट बंगाली कोठी, दून यूनिवर्सिटी रोड, देहरादून ” में 11 दिन की ‘भव्य रामलीला’ का मंचन शारदीय नवरात्रों में 03 से 13 अक्टूबर 2024 तक किया जाएगा।

” श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून ” के अध्यक्ष अभिनव थापर ने कहा कि नवरात्रि में मातृ–शक्ति के योगदान को समर्पित करने हेतु आज द्वितीय दिवस है, अतः रामलीला में आज के दिवस को “मातृ –शक्ति दिवस” के रूप में समर्पित कर भव्य–रामलीला 2024 के द्वितीय दिवस का मंचन किया गया । उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को रामलीला समिति ने सम्मानित किया ।

” श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून” के अध्यक्ष अभिनव थापर ने कहा की गढ़वाल की ऐतिहासिक राजधानी रामलीला 1952 से पुरानी टिहरी की रामलीला 1952 के ‘आजाद मैदान में 2002 तक टिहरी के डूबने तक होती रही और टिहरी के जलमग्न होने के बाद देहरादून में इसको 21 वर्षों बाद भव्य रूप से 2023 में पुनर्जीवित किया गया। 2023 में आयोजित भव्य रामलीला में विशेष आकर्षण के रूप में उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार Laser Show व Digital Live Telecast का प्रसारण किया गया था जिससे विभिन्न माध्यमों के द्वारा हमारे रामलीला मंचन को 2023 में रिकॉर्ड 10 लाख लोगो तक पहुंचने में सफलता पाई। इस बार रामलीला में विशेष आकर्षण के रूप में उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार Digital Live Telecast System से रामलीला मंचन का प्रसारण को 50लाख से अधिक दर्शको द्वारा देखा जाएगा।

रामलीला द्वितीय दिवस में आज ताडिका वध का शानदार मंचन रहा। ताडिका अपने साथियों के साथ जनता के बीच ” आग उगलते हुए ड्रोन के साथ मंच पर प्रवेश ” किया और दर्शकों ने तकनीक और ताडिका के अद्भुत संगम को तालियों की गड़गड़ाहट से सराहा, Laser Show में आरती का आकर्षण में दर्शकों ने आनंद लिया। कार्यक्रम में अध्यक्ष अभिनव थापर, अतिथिगणों के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री व सांसद त्रिवेंद्र सिंह रावत , विधायक सविता कपूर, पद्मश्री लोक गायक बसंती देवी, डॉ महेश कुड़ियाल, डॉ सुमिता प्रभाकर, कांग्रेस पार्षद उर्मिला थापा, पिया थापा, व अन्य अतिथियों लोग ने भाग लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments