Friday, September 20, 2024
uttarakhandekta
HomeटिहरीCA राजेश्वर पैन्यूली ने कार्यकर्ताओ संग ली बिधिवत भाजपा की सदस्यता, एक...

CA राजेश्वर पैन्यूली ने कार्यकर्ताओ संग ली बिधिवत भाजपा की सदस्यता, एक नजर उनकी पृष्ठभूमि पर

CA राजेश्वर पैन्यूली

प्रतापनगर / देहरादून : प्रतापनगर से तीन बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके  राजेश्वर पैन्यूली  ने फिर से भाजपा का दामन थाम लिया है।  रविवार को देहरादून स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय परिसर में  नरेश बंसल सांसद राज्यसभा,   ज्योति प्रसाद गैरोला  प्रदेश उपाध्यक्ष,  सुरेश जोशी  प्रदेश प्रवक्ता,  राजीव जेठली  राष्ट्रीय प्रवक्ता,  सादाब  प्रदेश प्रवक्ता,  की मौजदूगी में अपने साथियों के साथ  भारतीय जनता पार्टी मे शामिल हो गए. 

 पेशे से चार्टेड एकाउंटेंट राजेश्वर पैन्यूली प्रतापनगर के लिखवार गांव से हैं। पैन्यूली जी करीब 25 सालों तक भाजपा से जुड़े रहे है, राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में निरंतर सक्रिय हैं।

प्रतापनगर से तीन बार निर्दलीय विधानसभा चुनाव लड़ भी चुके हैं और जनता के बीच अपनी मजबतू पैठ दर्ज करवा चुके  हैं। हर चुनाव में उनको अच्छे वोट मिले हैं। जून  2018  में वह भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। अब फिर से पैन्यूली  ने भाजपा का दामन थाम लिया है। रविवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। भाजपा में शामिल होने के बाद राजेश्वर पैन्यूली ने कहा कि जिन आशाओं के साथ वह कांग्रेस में गए थे, कांग्रेस उन पर खरी नहीं उतरी,  जो लोग भ्रष्टाचार में लिप्त थे पार्टी ने उन्हें ही आगे कर दिया,  भाई-भतीजा वाद चल रहा है जिस  पर उनको कांग्रेस छोड़ने का फैसला लेना पड़ा।

 आगे कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर आगे बढ़ रहा है, उत्तराखडं से उनका बेहद लगाव है। उनकी  कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे। प्रदेश में भी युवा सीएम पुष्कर सिहं धामी के नेतृत्व में बेहतर काम हो रहे हैं| मुझे पूरी उम्मीद है कि भाजपा अपने कार्यों के बल पर प्रदेश में फिर भारी बहुमत हासिल कर सरकार बनाएगी। 

उन्होंने कहा कि वह टिहरी बांध प्रभावित प्रतापनगर क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रयासरत हैं और आगे भी इसके लिए सघंर्ष करते रहेंगे। विकासखडं थौलधार के भल्डियाणा क्षेत्र के आसपास उनके प्रयास से केंद्रीय विद्यायल खोलने की कार्यवाही गतिमान है। आधनिुक शिक्षा और रोजगार पर उनका फोकस रहेगा। आधुनिक संस्कृत  विश्वविद्यालय की स्थापना करवाना उनकी प्राथमिकताओं में है। सड़क, बिजली, पानी और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम किए जाएंगे|

आरटीआई कार्यकर्ता के रूप कार्य करते हुए डोबरा चांठी पुल को अंजाम तक पहुंचाने में पैन्यूली की  भूमिका को सभी वर्गों से सराहना मिली है | विकास कार्य में विभिन्न पक्षों के मध्य समन्वय करते हुये सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर  सौडखंड, प्रतापनगर, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड में न केवल केंद्रीय विद्यालय की स्वीकृत प्राप्त की वरन स्थानीय ग्राम समुदाय के साथ समन्वय करते  हुये स्कूल के लिए मुफ्त जमीन उपलब्ध करवाई और आज पूरी छमता  विद्यालय  चल रहा है|

उनके साथ बीजेपी मे जाने वाले साहेब सिह कुमाई, पूर्व कनिष्ठ प्रमुख, जाखनीधार, गाम थात-ननवा, केशव रावत, पूर्व ब्लाक अध्यक्ष युवा कांग्रेस प्रतापनगर एवम् पूर्व व्यापार मण्डल अध्यक्ष, लम्बगॉव, सुन्दर सिहं रावत (पूर्व कैप्टन),  पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य खिट्टा, गाम मंजखेत (भदूरा पटटी)

राजीव सेमवाल, पूर्व ब्लाक कार्यकारी अध्यक्ष – कांग्रेस, ग्राम ओखला (पट्टी रैंका), रोशन लाल, गाग प्रधान-कांग्रेस, गाग गढ़ (भदूरा पटटी), मनीषा पंवार, ग्राम कोटका (पट्टी रैंका) जिला पंचायत सदस्य चुनाव में दूसरे स्थान पर रही है, संगीता पैन्यूली, पूर्व प्रधान जिवाला, लम्बगॉव, जीत सिहं रावत, पूर्व प्रधान प्रतिनिधि, गाम कुड़ी (भदूरा पटटी),  दिनेश प्रसाद पैन्यूली (पूर्व सैनिक), पूर्व प्रधान, गाम बन्याणी (भदूरा पटटी), राणा मोहन सिंह, पूर्व सदस्य क्षेत्र पंचायत ग्वाड, (पट्टी रैंका)

दीपक बगियाल, जिला सचिव कांग्रेस, ग्राम बागी, (पट्टी रोणद रगोली) शामिल रहे. 

एक नजर उनके जीवन वृत्त पर डालते हैं. 

जीवन वृत: संक्षिप्त राजनैतिक, पारिवारिक तथा सामाजिक परिचय

राजनैतिक पृष्ठभूमी

● 1991 से राजनीति में सक्रिय।

● प्रतापनगर विधानसभा, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में तीन बार चुनाव लड़ा, लगातार पिछले तीनों चुनावों में भाजपा और कांग्रेस के बाद अच्छी वोटिंग शेयर के साथ हर बार तीसरा स्थान बनाये रखा ।

• सन् 2017 में कांग्रेस की औपचारिक सदस्यता ग्रहण की

● विशेष आमंत्रित सदस्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी, उत्तराखण्ड उत्तराखण्ड प्रदेश कॉंग्रेस में चार्जशीट कमेटी के सदस्य रहे हैं

सरकारी निकायों में राजनीतिक नामांकन

• पूर्व नामित सदस्य उत्तराखंड राज्य के  लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की निगरानी और सतर्कता समिति के पूर्व सदस्य,

सलाहकार : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के पूर्व सलाहकार

अन्य सार्वजनिक पद उत्तराखंड में एकीकृत विकास और आपदा प्रबंधन के लिए कार्यरत सामाजिक संगठन “बिन्दु” के संस्थापक सदस्य,

• प्रवक्ता और राष्ट्रीय समन्वयक – अखिल भारतीय व्यापार मंडल संघ, नई दिल्ली भारत के व्यापारीयों  का एक अखिल भारतीय निकाय

सामाजिक पृष्ठभूमी और कार्य अनुभव

● पैतृक गाँव  लिखवार गांव, प्रखंड प्रतापनगर, जनपद टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड के अंतर्गत आता है, जहां विधानसभा के कुल रजिर्स्टड मतदाताओं के 70 प्रतिशत से अधिक मतदाता रहते है।

• मजबूत राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले परिवार से जुड़े होने के साथ ही अच्छी राजनीतिक समझ सक्रिय व समर्पित सामाजिक कार्यकर्ता है।

• उत्कृष्ट वला, टीवी पर राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक विषयों पर लाइव डिबेट में नियमित रूप से भाग लेते हैं। विभिन्न मुद्दों पर स्थानीय और राष्ट्रीय प्रिंट मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर किया जाता है।

आरटीआई कार्यकर्ता के रूप में कार्य करते हुए प्रतापनगर, टिहरी गढ़वाल में बनने वाले डोबरा चाटी पुल की प्रगति के सरकार के झूठे दावों का आंकड़ों सहित पर्दाफाश किया।

• विकास कार्य समन्वय -सौड़खंड, प्रतापनगर, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड में केंद्रीय विद्यालय की स्वीकृत प्राप्त करने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया।

सामुदायिक समन्वय – स्कूल के लिए मुफ्त जमीन उपलब्ध कराने के लिए ग्राम समुदाय के साथ समन्वय करना

स्वास्थ्य शिविर एस्कॉर्ट अस्पताल और पीएचडी चौबर ऑफ कॉमर्स, आदि की मदद से निर्वाचन क्षेत्र में कई स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन | कोरोना काल में क्षेत्र में दुगम पर्वतीय क्षेत्रों में निशुल्क स्वास्थ्य शिविरो का आयोजन किया. 

आपदा प्रबन्धन प्रतापनगर क्षेत्र के उन 10 बच्चों को लम्बे समय तक आर्थिक सहायता प्रदान की

जिनके परिवार जून 2013 की त्वरित बाढ – केदारनाथ आपदा से प्रभावित हुए थे। विदेश मंत्रालय और राज्य सरकार की मदद से प्रतापनगर क्षेत्र के युवाओं की भारत वापस लाने के लिए मदद की जो सुदूर विदेशों में मलेशिया, घाना और सऊदी अरब में फंसे हुए थे।

सामाजिक जागरूकता के लिये क्षेत्र की विभिन्न मंदिर समितियों से जुड़ा पारिवारिक पृष्ठभूमी नाना जी व दादा जी दोनों ही सन् 1971 की 5वीं लोकसभा से कांग्रेस पार्टी से सांसद रहे है।

दादा जी प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी  परिपूर्णानन्द पैन्यूली, टिहरी गढ़वाल क्षेत्र से लोक सभा के पूर्व सदस्य होने के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में अति प्रतिष्ठित व्यक्तित्व है। देश में आजादी की लड़ाई के वक्त उन्होंने टिहरी रियासत में कांग्रेस पार्टी का गठन किया और अध्यक्ष पद पर आसीन हुये, साथ ही सारे जिले में संगठन की नीव रखी। जिसे आज भी लोग मानते हैं टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में राजशाही समाप्त करवाने व समाजवादी जनतंत्र लागू करवाने वाले नायकों में  परिपूर्णानन्द पैन्यूली का सम्मानीय स्थान है।

नाना जी स्वर्गीय प्रोफेसर राजाराम शास्त्री, सन्माननीय स्वतंत्रता सेनानी, उपकुलपति – काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय वाराणसी होने के साथ ही प्रसिद्ध समाजशास्त्री व “कांग्रेस समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे है। बौद्धिक योग्यता व सामाजिक प्रतिष्ठा के प्रभाव से वह सन् 1971 से 1976 तक वाराणसी से 5वीं लोक सभा के सदस्य रहे है। समाज विकास में उनके योगदान को देखते हुवे भारत सरकार द्वारा सन् 1991 में उन्हें ‘पदम् विभूषण से सम्मानित नवाजा गया। उनके द्वारा लिखी गयी समाजकार्य व दर्शनशात्र की पुस्तकें आज भी उच्चशिक्षा व शोधार्थियों के लिये मार्गदर्शक हैं।

पिता स्वर्गीय डा. के पी पैन्यूली, केन्द्रीय सरकार में मानव संसाधन मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, नई दिल्ली में उच्च पद पर कार्यरत रहे। सेवानिवृति के बाद भी लम्बे समय तक उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र के सामाजिक विकास कार्यों में सक्रिय रहे हैं।

माता स्वर्गीय बिन्दुमति पैन्यूली उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग में वरिष्ठ अधिकारी रही हैं

पत्नी  शोभना पैन्यूली (अपलियाल), उच्च शिक्षित है और वर्तमान में वह संस्थाओं के साथ जुडकर “घर से ही सलाहकार सेवाये देने का कार्य कर रही है।”.

सन्तान पुत्री, दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स के बाद नेट क्वालीफाई करके पुणे विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र से राजनिती शास्त्र में एम. फिल. करने के साथ ही वर्तमान में एक प्रतिष्ठित संस्थान में अपनी सेवायें दे रही है।

विधान सभा क्षेत्र के लिये प्राथमिकताये संक्षिप्त विवरण प्रगति पर केंद्रीय विद्यालय विकासखण्ड थौलधार के पिछड़े क्षेत्र भल्डियाना सहित आसपास के ग्रामीण परिवारों की शिक्षा की जरुरत और शिक्षा के कारण परिवार सहित होने वाले पलायन की गति को प्रभावित करने हेतु एक केंद्रीय विद्यालय खोलने का प्रयास गतिमान है। इस विषय में सकारात्मक सामुदायिक सहभागिता के साथ ही औपचारिक प्रारंभिक कार्यवाही की शुरुआत पत्राचार जा चुकी है।

दूरगामी प्राथमिकताये:  आधुनिक शिक्षा रोजगार आधुनिक संस्कृत विश्विद्यालय सेम मुखेम परिसर की दिव्यता को आधुनिक औपचारिक शिक्षा प्राविधियों के साथ संयुक्त करते हुवे एक “आधुनिक संस्कृत विश्विद्यालय की परिकल्पना को प्रतापनगर विधान सभा क्षेत्र में साकार किया जाना मेरी सबकी प्राथमिकता रहेंगी

खेल सम्बन्धी संस्थान (स्पोर्ट्स एकेडमी): आज के युवाओं की रूचि और बदलती हुई वैश्विक अर्थ व्यवस्था को समझते हुये और उसमे प्रतापनगर क्षेत्र की “विशुद्ध पर्यावरणीय संसधान” को “स्पोर्टस् एकेडेमी” के स्वरूप में लाना में लाना उनकी  दूरगामी प्राथमिकताओं में से एक हैं इससे रोजगार के नए डायरेक्ट-इन डायरेक्ट विकल्प बढ़ेंगे, साथ ही प्राकृतिक संसाधनों पर्यवारण के संरक्षण प्रति और जिम्मेदारी बढ़ेंगी । उनका  कहना है कि मेरा विश्वास है की यह लम्बे समय से पिछड़ गए प्रतापनगर विधान सभा क्षेत्र की खूबसूरत पहचान बनेगा.

त्वरित प्राथमिकतायें:  पीने का पानी व् स्वास्थ्य पीने के पानी की व्यवहारिक व्यवस्था  क्षेत्र में जल संसाधन की उतनी कमी नहीं है जितनी वितरण और रिहायशी क्षेत्रों तक उनकी पहुँच की समस्याद्य प्रतापनगर विधान सभा क्षेत्र के समस्यागत ग्रामो तक पानी की व्यवस्था करना मेरी त्वरित प्राथमिकता रहेगीद्य इसके लिए पानी से जुडी सभी परियोजनाओं में तेजी लाना के साथ ही जहाँ जहा आवश्यक तकनिकी फेरबदल की आवश्यकता होगी उसपर शीघ्रता व सख्ती के साथ युद्तर पर काम करवाऊँगा। “वर्ष भर पीने के पानी की व्यवस्था” मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इससे न केवल आमजन विशेषकर महिलाओ को सुविधा होगी, वरन वह अपने “वक्त और श्रम” का और अधिक प्रोडक्टिव इस्तेमाल कर सकेंगी। वह अपनी सेहत-घर परिवार सहित बच्चो पर कहीं अधिक ध्यान दे सकेंगी। मेरा विश्वास है की लम्बे समय से पिछड़ रहे प्रतापनगर विधान सभा क्षेत्र की खूबसूरत पहचान बनेगा।

स्तरीय प्राथमिक चिकित्सा मातृ व् शिशु चिकित्सा व्यवस्था पीने के पानी के व्यवस्था की साथ ही प्राथमिक चिकित्सा के साथ ही महिलाओं व बच्चों के लिए स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के लिये प्रतापनगर विधान सभा क्षेत्र में ही जिलास्तरीय चिकित्सालय की सुविधाओं की पूरी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही दूरस्थ क्षेत्रों में नियमित स्वास्थ्य शिविरों की नियमित व्यवस्था का प्रबन्ध करूंगा।

संक्षिप्त शैक्षिक व व्यवसायिक परिचय :

• बी०काम० एफ०सी०ए० (फेलो मेम्बर ऑफ दि इन्स्टीट्यूट ऑफ चार्टड इन्स्टीटयूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंन्टस ऑफ इंडिया के सदस्य।

लगभग चार दशकों का पेशेवर चार्टेड एकाउन्टेसी का अनुभव,

• निजी निगमित क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों के प्रबन्ध सम्बन्धी दायित्व

• निजी निगमित क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्र, अर्द्धशासकीय क्षेत्र, ट्रस्ट और कम्पनी क्षेत्र • निगमित क्षेत्र हेतु 1956 के कानून के अर्न्तर्गत विविध प्रावधानों में विशेषज्ञता

अकाउन्टेंट ऑफ इन्डिया) के वित्त प्रबन्धन

● विदेशी संस्थाओं के साथ सहयोग और विदेशी विनियम कानूनों में विशेषज्ञ सलाहकार व प्रबन्धन

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments